Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार विधानसभा अध्यक्ष और विधान परिषद सभापति के लिए राजद और जेडीयू में 1-1 का फॉर्मूला तय

0 260

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में दोबारा महागठबंधन की सरकार बन चुकी है। लेकिन अभी भी बिहार विधानपरिषद सभापति और बिहार विधानसभा अध्यक्ष के नामों पर फैसला नहीं हुआ है और न मुहर लगी है। लेकिन अब खबर आ रही है कि दो नाम इसे लेकर खूब चर्चा में हैं। जिसमें एक जेडीयू एमएलसी देवेश चंद्र ठाकुर और दूसरा नाम राजद विधायक अवध बिहारी चौधरी का है।

वहीं कहा जा रहा है कि बिहार विधानसभा अध्यक्ष आरजेडी कोटे से होगा। जबकि बिहार विधानपरिषद में सभापति जेडीयू कोटे से होगा। वहीं सूत्रों के मुताबिक़ अवध बिहारी चौधरी इस बार स्पीकर के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। आरजेडी विधायक अवध बिहारी चौधरी बिहार विधानसभा के अध्यक्ष बनाया जा सकता है। इसको लेकर तैयारी भी पूरी हो चुकी है।

बिहार विधानपरिषद में सभापति जेडीयू कोटे में जाना तय माना जा रहा है। जेडीयू एमएलसी देवेश चंद्र ठाकुर को बिहार विधान परिषद का सभापति बनाया जा सकता है। वह फिलहाल देवेश चंद्र ठाकुर बिहार विधानपरिषद में जेडीयू के उपनेता हैं।

आपको बता दें कि बिहार में नई सरकार के गठन के बाद 16 अगस्त को मंत्रिमंडल का भी गठन कर लिया गया है और उनके विभाग भी वितरण कर दिये गये हैं । लेकिन अब स्पीकर की प्रक्रिया को भी पूरा करने के लिए महागठबंधन में बातचीत चल रही है। अभी फिलहाल बीजेपी के कोटे से विजय सिन्हा विधानसभा अध्यक्ष हैं । लेकिन बिहार में अब जेडीयू-राजद का ही कोई बनेगा यह तय है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.