Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में 14 नये बाईपास का होगा निर्माण, औरंगाबाद,गया और बांका को मिलेगा अतिरिक्त पैकेज

0 221

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: राज्य में 509.87 करोड़ रुपये की लागत से 14 नये बाईपास का निर्माण किया जाएगा। ये सुलभ संपर्कता योजना के तहत किया जाएगा। इसकी कुल लंबाई 85.49 किमी होगी। वहीं बीस मेजर डिस्ट्रिक्ट रोड के उन्नयन पर 718.69 करोड़ रुपये के ऋण की स्वीकृति नाबार्ड से मिली है।  इस बात की जानकारी पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने गुरुवार को दी। इन सभी कार्यों के लिए स्वीकृति प्रक्रिया जारी है।

मंत्री नीतिन नवीन, बिहार

पथ निर्माण मंत्री ने जानकारी दी कि बीस मेजर डिस्ट्रिक्ट रोड के उन्नयन के तहत 259 किमी सड़क को दुरुस्त किया जाएगा। इसके लिए नाबार्ड से 718.69 करोड़ रुपये ऋण की स्वीकृति मिली है। वामपंथ उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में सड़क संपर्क योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2021-22 (बैच-1) में औरंगाबाद, गया एवं बांका जिले के लिए अतिरिक्त ग्यारह पैकेज (189.20 किमी) तथा एक पुल के लिए 265.36 करोड़ रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है। निविदा भी निष्पादित हो चुकी है।

• – पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि जल्द ही मिलेगी स्वीकृति

• – बीस मेजर डिस्ट्रिक्ट रोड के उन्नयन पर 718.69 करोड़ की नाबार्ड से स्वीकृति

• – पथ निर्माण मंत्री ने अपने महकमे का रिपोर्ट कार्ड पेश किया

नौ एनएच की योजनाओं की निविदा

एनएच का जिक्र करते हुए पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि विगत एक वर्ष में 569.11 किमी एनएच का उन्नयन कार्य हुआ। इसके तहत 404 किमी पथांश में उन्नीस योजनाओं का काम पूरा किया गया। वहीं पिछले एक वर्ष में 5585.68 करोड़ की लागत से बाईस एनएच योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई। वर्तमान में 7684.20 करोड़ की लागत से नौ एनएच की योजनाओं की निविदा की गई है।

पटना में निर्माणाधीन लोहिया पथ चक्र के संबंध में नितिन नवीन ने बताया कि दिसंबर 2022 के पूर्व इसे आवागमन के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। एनएच-82 यानी गया-हिसुआ-राजगीर-नालंदा-बिहारशरीफ पथ को भी इस वर्ष दिसंबर तक पूरा किए जाने का लक्ष्य है। कई महत्वपूर्ण आरओबी के लिए 200 करोड़ रुपये के ऋण के लिए सिडबी से सैद्धांतिक सहमति मिल गई है। सुल्तानगंज-अगवानी घाट पर निर्माणाधीन फोर लेन पुल इस वर्ष जून में पूरा किए जाने का लक्ष्य है। रोड मास्टर प्लान तथा पुल मेंटेनेंस पालिसी को अंतिम रूप दिया जा रहा।

गौरतलब हो कि बिहार में इस समय सड़क मार्ग पर तेजी से केंद्रीय परियोजनाओं के द्वारा कार्य किया जा रहा है। वहीं कई हाईवे के प्रोजेक्ट के कार्य जल्द ही शुरू होनेवाले हैं । वहीं पटना में मेट्रो का कार्य भी तेजी से चल रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.