Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में वज्रपात से 5 लोगों की मौत, सीएम नीतीश ने अनुग्रह राशि देने का दिया निर्देश

0 195

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में आसमान का कहर जारी है। बिहार में बिजली गिरने से बुधवार को 5 लोगों की मौत हो गई। ये सभी मौतें सिवान, समस्तीपुर, गया , खगड़िया और सारन मे हुई है। सीएम नीतीश कुमार ने सभी मृतक के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि वे आपदा की इस संकट में पीड़ित परिवार के साथ हैं । मुख्यमंत्री ने तत्काल सभी मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये अनुग्रह राशि देने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील भी की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझाव का अनुपालन करें। ऐसे मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें। वज्रपात के समय अगर सिर के बाल खड़े हो जाएं या झुनझुनी होने लगे तो फौरन नीचे बैठकर कान बंद कर लें। यह इस बात का संकेत है कि आपके आस-पास बिजली गिरने वाली है। दोनों पैरों को आपस में सटा लें, दोनों हाथों को घुटनों पर रख कर अपने सिर को जमीन की तरफ जितना संभव हो झुका लें। सिर को जमीन से सटने न दें।

वहीं बता दें कि बिजली गिरने से बचाव के लिए इन बातों का ध्यान रखें। पेड़ के नीचे न खड़े हो। समूह में न खड़े हो। घर से बाहर धातु से बनी वस्तुओं का इस्तेमाल न करें । बाइक, बिजली का पोल या फिर मशीन से दूर रहे। जबकि खिड़कियाँ बरामदे और छत से दूर रहने का प्रयास करें । पैरों के नीचे सुखे चीज को रख लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.