Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

5G स्पेक्ट्रम नीलामी समाप्त, सरकार को मिले उम्मीद से अधिक पैसे, इस महीने से मिल सकती है 5G सुविधा

0 170

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: देश में सातवें दिन 5 G स्पेक्ट्रम की नीलामी समाप्त हो गई है। इस स्पेक्ट्रम से सरकार ने जितना सोचा नहीं था उतने पैसे मिलें। सरकार को 1.5 लाख करोड़ रुपये मिले हैं। हालांकि अभी नीलामी की  आधिकारिक घोषणा सरकार की तरफ से होना बाकी है। लेकिन 1,50,173 करोड़ की कमाई हुई है।

5G

आपको बता दें कि 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी सात दिन तक चली। जिसमे करीबन कुल 40 राउंड नीलामी चली। जिसमे सरकार को एक लाख पचास हजार करोड़ की आय हुई कंपनी ने जोर सोर से बोलिया लगाई। जिसमे सरकार को उम्मीद से ज्यादा आय हुई। सरकार को इस बार 80 हजार करोड़ की आय का अनुमान था। बोलिया पूरी होने के बाद कंपनी को सरकार को 10 दिनों के भीतर ये रकम चुकानी होगी। सितंबर-अक्टूबर तक 5जी सेवा शुरू हो सकती है।

सरकार कंपनीयों को 15 अगस्त से पहले स्पेक्ट्रम का आवंटन करेगी। कंपनियां सितंबर-अक्टूबर तक 5जी सेवाओं की शुरुआत कर सकती हैं। सूत्रों के अनुसार  शनिवार को मांग में अपेक्षाकृत नरमी के बाद उप्र पूर्वी सर्किल, जिसमें वाराणसी, इलाहाबाद , गोरखपुर और कानपुर शामिल हैं, ने 1800 मेगाहर्ट्ज के लिए एक बार फिर से बोली लगाने में बढ़ोतरी देखी। 10 करोड़ से अधिक यूपी पूर्वी सर्किल में मोबाइल ग्राहक हैं। कहा जा रहा है कि इस दौरान भारती एयरटेल और रिलायंस जियो जैसी कंपनियों के बीच स्पेक्ट्रम के लिए कड़ा मुकाबला देखा गया।

अब मोबाइल कंपनियों को नीलामी समाप्त होने के बाद अपनी बोलियों का पैसा जमा करना होगा। उसके बाद इसे सरकार द्वारा आवंटित किया जाएगा। फिर मोबाइल कंपनियां सेवाओं को शुरू करेंगी। बता दें कि कंपनियों द्वारा इसकी टेस्टिंग पहले से की जा रही है। वहीं पूरे देश में एक साथ 5G सर्विस नहीं मिलेगी क्योंकि जहाँ टेस्टिंग की गई है वहीं यह सुविधा मिलेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.