Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

अनुग्रह इंटर विद्यालय में 1600 मतदान कर्मियों को 85 मास्टर प्रशिक्षकों ने दिया प्रशिक्षण

0 65

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिले में शुक्रवार यानी 16 सितंबर को मतदान पदाधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण नगर भवन एवं अनुग्रह इंटर विद्यालय, औरंगाबाद में प्रारंभ हुआ । गौरतलब हो कि जिला प्रशासन चुनाव की तैयारी में जोर शोर से लग गई है। इसी कड़ी में शुक्रवार को अनुग्रह इंटर विद्यालय में दो पालियों में करीब 1600 मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे पीठासीन पदाधिकारी तथा प्रथम और द्वितीय मतदान पदाधिकारी शामिल हुए। मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण देने हेतु 85 मास्टर प्रशिक्षक लगे हुए हैं।

विश्वकर्मा पूजा

प्रशिक्षण प्रभारी सह मुख्य मास्टर प्रशिक्षक राजकुमार प्रसाद गुप्ता ने बताया कि जिले के पांच नगरनिकायों के लिए आगामी 10 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। समय ज्यादा नहीं है इसलिए प्रशिक्षण का दौर शुरू हो चुका है। मतदान पदाधिकारियों को पूरी मतदान प्रक्रिया, ईवीएम मशीन की जानकारी, मॉक पोल, सभी आवश्यक प्रपत्रों को भरने, मतदान कर्मियों के कार्य एवं दायित्व आदि के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है।

विश्वकर्मा पूजा

सभी मतदान कर्मियों की ईवीएम मशीन का हैंड्स ऑन प्रशिक्षण भी दी जा रही है। साथ ही मतदान के दौरान ईवीएम मशीन में आने वाले एरर्स तथा इसके समाधान आदि के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर नगर भवन औरंगाबाद में गस्ति सह ईवीएम संग्राहक दंडाधिकारिओं तथा माइक्रो आब्जर्वर का भी गहन प्रशिक्षण का आयोजन दो पालियों में किया गया।

विश्वकर्मा पूजा

प्रशिक्षण कार्यक्रम में मौजूद जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी सौरभ जोरवाल ने उपस्थित पीसीसीपी को बताया की मतदान के दिन आपकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है। आप मतदान कर्मियों को ईवीएम मशीन एवं महत्वपूर्ण सील एवं टैग उपलब्ध कराते हैं। इन सामग्रियों को आपको प्राप्ति स्थल से उठाव करना होता है, इसलिए सावधानी पूर्वक ये देख लें की मशीन संबंधित मतदान केंद्र का ही है। मतदान के दिन आपको अतिरिक्त शक्तियां प्रदान की जाती है। ताकि उस दिन अपनी शक्तियों का प्रयोग कर मतदान को दूषित होने से बचाया जा सके।

वहीं यह भी बताया गया कि मतदान की गोपनीयता भंग न हो इस बात का भी ख्याल रखना है। आपका पूरा दायित्व हैं की मतदान शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, त्रुटिरहित संपन्न हो। वहीं माइक्रो ऑब्जर्वर सीधे मुख्य आब्जर्वर के निर्देशन में कार्य करते है तथा अपनी रिपोर्ट सौंपते हैं। माइक्रो आब्जर्वर को भी चाहिए की मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हो। इसके लिए आप सभी पूरी मतदान प्रक्रिया से भली भाती अवगत हो लें।

विश्वकर्मा पूजा

इस अवसर पर मुख्य प्रशिक्षक राजकुमार प्रसाद गुप्ता ने उपस्थित पीसीसीपी तथा माइक्रो आब्जर्वर को उनके कार्य और दायित्व के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। साथ ही सभी को ईवीएम मशीन, मॉक पोल, पोलिंग एजेंट की नियुक्ति, वास्तविक मतदान की तैयारी , मतदान की पूरी प्रक्रिया आदि से अवगत कराया। इस मौके पर सहायक समाहर्ता शुभम कुमार, प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी मोहम्मद गजाली, सहायक पदाधिकारी रवि कुमार रौशन, कुमारी गार्गी, कोषांग कर्मी अजीत कुमार, विकास पासवान,सैयद मोहम्मद दायम, शशिधर सिंह, कुंदन कुमार, अमित भास्कर, अखिलेश कुमार शर्मा, अंकित कुमार, श्रवण कुमार आदि मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.