Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

30 जुन से शुरू हो रही है अमरनाथ यात्रा, सुरक्षा तैयारियों को लेकर अमित शाह ने की हाई लेवल मीटिंग

0 212

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: एक बार फिर से दो साल के लंबे समय अंतराल के बाद 30 जून से हिन्दुओं के पवित्र स्थल अमरनाथ यात्रा की शुरूआत होने जा रही है। इसे लेकर
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को गृह मंत्रालय में श्री अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा तैयारियों को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की और बाबा बर्फ़ानी की यात्रा में कोई दिक्कत न आए इसे लेकर तैयारियों की जानकारी ली। यह अमरनाथ यात्रा 11अगस्त को समाप्त होगी।

गृह मंत्री अमित शाह

वहीं यात्रा को सुलभ बनाने के लिए जम्मू कश्मीर शासन और प्रशासन सतर्क है। बाबा अमरनाथ की गुफा दक्षिण कश्मीर में 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यात्रा वर्ष 2021 और 2020 में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण नहीं हो सकी थी। वहीं, वर्ष 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने से पूर्व इस यात्रा को तय समय से जल्दी खत्म कर दिया गया था।

अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा में 12,000 अर्ध सैनिक बलों के जवानों के साथ ही जम्मू कश्मीर पुलिस की टीम तैनात रहेगी। इस यात्रा में तीन लाख श्रद्धालुओं के शामिल होने की उम्मीद है। यात्रा के दौरान ड्रोन से भी निगरानी रहेगी।

चुकी कोरोना संक्रमण के कारण बंद रहे अमरनाथ यात्रा के दो साल बाद शुरू होने पर उम्मीद जताई जा रही है कि यहाँ श्रध्दालुओं की काफ़ी भीड़ इस बार बाबा बर्फ़ानी के दर्शन को जुटेगी । इसे लेकर सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रबंध जोर शोर तरीके से की जा रही है। वहीं यात्रा के रास्ते में लगभग 800 डॉक्टर लगाये जाएंगे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.