Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: रेफरल सेवा को बेहतर बनाने के लिए मिला 4 बेसिक एवं 4 एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट वाली एंबुलेंस

0 81

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिले के अस्पतालों के सुदृढ़ीकरण एवं रेफरल सुविधा को बेहतर बनाने के उद्देश्य से 08 नए एम्बुलेंस दिए गए हैं। इनमे से 4 बेसिक लाइफ सपोर्ट वाले है एवं 4 एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट वाली एंबुलेंस है। पूर्व से भी जिले में 28 एंबुलेंस कार्यरत है। यह राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार, पटना द्वारा दिया गया है।

फर्नीचर शॉप

नए एंबुलेंस में से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देव, मदनपुर, कुटुम्बा, एवं नबीनगर को एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ओबरा, रफीगंज, सदर अस्पताल, औरंगाबाद एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दाउदनगर को बेसिक लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस दिया गया।

जिला पदाधिकारी, औरंगाबाद द्वारा बताया गया की सम्बंधित स्वास्थ्य संस्थानों से रेफरल सेवा को बेहतर बनाने के उद्देश्य से एम्बुलेंस की मांग लगातार की जा रही थी, जिसके आलोक में एक माह पूर्व 10 एम्बुलेंस तथा वर्तमान में 08 नए एम्बुलेंस उपलब्ध कराया गया है।

जिलाधिकारी

जिला पदाधिकारी द्वारा एम्बुलेंस में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की गई तथा एम्बुलेंस में उपलब्ध इ एम टी को निर्देश दिया गया कि एम्बुलेंस में उपलब्ध सुविधा यथा मॉनिटर, सक्शन मशीन, सिरिंज पम्प इत्यादी का उपयोग कराना सुनिश्चित करेंगे और इसके लिए आवश्यक प्रशिक्षण की व्यवस्था करें ताकि बीमार मरीजो को बेहतर सेवा के लिए उच्चतर स्वास्थ्य संस्थानों में जाने में सुविधा हो और मरीजो की जान बच सके।

सिविल सर्जन, औरंगाबाद एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक, औरंगाबाद द्वारा बताया गया की जिले में एक ही शव वाहन है जिसके कारण कठिनाई होती है। जिला पदाधिकारी, औरंगाबाद द्वारा कहा गया कि इस सम्बन्ध में राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार, पटना से अतिरिक्त शव वाहन की मांग की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.