Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Aurangabad: सदर अस्पताल में मिशन -60 के तहत युद्ध स्तर हो रहा है ये सभी कार्य, मिलेगी मरीजों को अधिक सुविधाएं

0 102

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिला पदाधिकारी, सौरभ जोरवाल द्वारा जिले के सदर अस्पताल में मिशन-60 के तहत कराए गए कार्यों की समीक्षा के लिए 6 दिसंबर को अस्पताल का दौरा किया गया.

 

डीएम सौरभ जोरवाल

इस क्रम में पाया गया कि कार्ययोजना के आलोक में परिसर की साफ-सफाई, पार्किंग एरिया का निर्धारण, बायो मेडिकल वेस्ट स्टोरेज के लिए कॉमन कलेक्शन प्वाइंट बनाने का कार्य, कबाड़ सामग्रियों को यथा स्थान रखने का कार्य, अनावश्यक पेड़ पौधों को कटवाने का कार्य, नए तरीके से साइनेज बनाने का कार्य, अंदरूनी एवं बाहरी वाइटवॉशिंग, सेप्टिक टैंकों की सफाई-सफाई, टूटे हुए पाइपों की मरम्मत, पेयजल की व्यवस्था, सुविधाभोगियों के बैठने के लिए प्रतीक्षा स्थल, वातानुकूलन के लिए अस्पताल में लगाए गए एसी में से खराब पड़े एसी की मरम्मत, टूटे-फूटे एवं लूज हैंगिंग वायरों की मरम्मत, अनाउंसमेंट सिस्टम, पूछताछ, बायो मेडिकल वेस्ट को अलग-अलग रखने के लिए निर्धारित बिन की व्यवस्था, क्वालिटी मैनेजमेंट टूल फाइव एस का क्रियान्वयन एवं बायोमेट्रिक अटेंडेंस लगाने का कार्य संतोषजनक स्थिति में है.

डीएम सौरभ जोरवाल

विदित हो कि उप मुख्यमंत्री स्वास्थ्य मंत्री बिहार सरकार द्वारा राज्य के सभी सदर अस्पतालों की व्यवस्था को सुधारने की प्रतिबद्धता के आलोक में मिशन-60 नामक कार्यक्रम का क्रियान्वयन कराया जा रहा है. आज समीक्षा के क्रम में पाया गया कि जबकि अस्पताल में गार्डन विकसित करने, बॉन्ड्री वॉल पेंटिंग एवं इंटरनल रोड का कार्य पूरा कर लिया गया है लेकिन जिलाधिकारी के द्वारा और बेहतर करने का निर्देश दिया गया .

जिला पदाधिकारी द्वारा स्वास्थ्य विभाग, स्थानीय लोक अभियंत्रण संगठन के अधिकारियों एवं संबंधित संवेदकों को कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया. जिला पदाधिकारी द्वारा अस्पताल में प्रकाश की और अच्छी व्यवस्था कराने पर बल दिया गया. साथ ही साथ नए भवन निर्माण करने वाले संवेदक के प्रतिनिधि को बुलाकर कार्य में तेजी लाने तथा निर्माण कार्य होने के कारण मरीजों को आने जाने के लिए बाधित रास्ता को ठीक कराने का निर्देश दिया गया.

जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ कुमार मनोज द्वारा उक्त आशय की सूचना देते हुए बताया गया कि राज्य स्तर से प्राप्त मार्गदर्शन के अनुसार जो कार्य कराया गया है एक सप्ताह के अंदर कार्यों को और सुदृढ़ कर लिया जाएगा.

निरीक्षण के दौरान स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन के कार्यपालक अभियंता क़दरे आलम, डीपीसी नागेंद्र कुमार केसरी सहित अन्यान्य सम्बंधित अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित रहे.

 

वहीं 06 दिसंबर 2022 यानी मंगलवार को डीएम सौरभ जोरवाल एवं अन्य वरीय पदाधिकारियों द्वारा बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.