Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: कारगिल विजय दिवस के मौके पर बिहार राज्य पुर्व सैनिक संघ के द्वारा निकाला गया कैंडल मार्च

0 146

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार राज्य पुर्व सैनिक संघ के द्वारा मंगलवार को यानी आज संध्या में औरंगाबाद जिले में कैंडल मार्च निकाला गया । ये कैंडल मार्च कारगिल युद्ध में शहीद सैनिकों के सम्मान और विजय दिवस के रूप में निकाला गया जो करमा रोड से होते हुए जिले के बाजार स्थित कारगिल शहीद चौक तक गया ! इस दौरान बड़ी संख्या में पूर्व सैनिकों द्वारा उपस्थित होकर कारगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को नम आंखों से याद किया गया और राष्ट्रगान गाया गया। बता दें कि आज ही के दिन भारत ने कारगिल युद्ध जीता था।

इस मौके पर पूर्व सेनानी कैप्टन कमलेश सिंह ने कहा कि 26 जुलाई को हम सभी ही नहीं बल्कि पूरा देश कारगिल के शहीदों को नमन कर रहा है। आज उनकी शहादत के बदौलत ही देश सुरक्षित है। हमारे देश ने आज ही के दिन पाकिस्तानी घुसपैठ पर युद्ध के उपरांत विजय प्राप्त की थी। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो हम सभी पूर्व सैनिक भी देश की रक्षा के लिए युद्ध को तैयार रहेंगे।

आपको बता दें कि वर्ष 1999 में पाकिस्तान के सैनिकों द्वारा भारतीय सीमा क्षेत्र कारगिल में घुसपैठ करने के बाद लंबी लड़ाई चली थी और अंततः भारत को 26 जुलाई को विजयी मिली थी। इसी के उपलक्ष्य में इस दिन को कारगिल विजय दिवस के रूप में  मनाया जाता है। कारगिल केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख की संयुक्त राजधानी है। जहां पर पाकिस्तान के इस्लामिक कट्टरपंथियों और आतंकियों ने मई 1999 में घुसपैठ की थी।

इस शहादत दिवस के अवसर पर कैंडल मार्च में बिहार राज्य पूर्व सैनिक संघ के अध्यक्ष टी.के सिंह, उपाध्यक्ष संजय कुमार, सचिव जेपी सिंह, कोषाध्यक्ष नरेंद्र राय, आर के सिंह, जे. के सिंह, सुशील सिंह सहित सैकड़ों सैनिक उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.