Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: टैक्स नहीं जमा करनेवाले व्यापारियों के खिलाफ वाणिज्य कर विभाग ने की छापेमारी

0 181

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिले में बड़े पैमाने पर
विवरणी समय पर दाखिल नही करने एवं नगद से कर देयता नहीं करने के कारण वाणिज्य कर विभाग औरंगाबाद के द्वारा छापेमारी की जा रही है। कार्य-संवेदक निबंधित हैं, किंतु इनके द्वारा ससमय विवरणी दाखिल नहीं की जाती है। इनके द्वारा कर का भुगतान 100% ITC के द्वारा कर दिया जाता है। जबकि GST ACT के अनुसार नगद के रूप में भी कर जमा किया जाना चाहिए।

फर्नीचर शॉप

वाणिज्य कर विभाग बिहार के सचिव के द्वारा इस संबंध में किये गये संविक्षापरांत श्री सुनील कुमार, राज्य कर संयुक्त आयुक्त अंचल प्रभारी के द्वारा बैठक कर पूर्व में भी इस संबंध में कार्य संवेदको को निदेश दिया गया था। किन्तु कई कार्य संवेदक इसके उपरांत भी न तो ससमय विवरणी दाखिल कर रहे है और न ही कर देयता नगद के रूप में भुगतान कर रहे है।

इस अनिमियता के क्रम में सर्वश्री सिमर इंफास्टक्चर लि०, बारूण श्री लक्ष्मी कम्पलेक्स में राज्य-कर सहायक आयुक्त श्री सुशील कुमार सुमन के नेतृत्व में छापेमारी की गयी। इस छापेमारी दल में राज्य कर सहायक आयुक्त श्री मनोज कुमार पॉल, राज्य-कर सहायक आयुक्त श्री सुजीत कुमार, राज्य-कर सहायक आयुक्त श्री प्रांजल सिंह मौजूद थे। निकट भविष्य में औरंगाबाद जिले में 182 व्यापारियों की कुंडली खंगाली जा रही है।

वहीं ये व्यापारी टैक्स नगद के रूप में जमा नहीं करेंगें तो इनके यहाँ कभी भी छापा पड़ सकता है। वाणिज्य कर विभाग इसको लेकर काफी गंभीर है इन व्यापारियों पर पैनी नजर रखी जा रही है। कुछ ऐसे व्यापारी भी है जो माल बाहर से मंगाते है लेकिन ये न तो बिक्री दिखाते हैं न स्टॉक में। ऐसे व्यापारियों की सम्पूर्णतया जाँच की जा रही है। कुछ व्यापारियों का ईवे बिल भी खंगाला जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.