Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: DM सौरभ जोरवाल ने किया कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय का निरीक्षण

0 185

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: मंगलवार यानी 30 अगस्त को जिला पदाधिकारी, श्री सौरभ जोरवाल द्वारा कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय, जम्होर का 11:10 बजे पूर्वाह्न में औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में कुल नामांकित 88 बालिकाओं में से 84 बालिकाएं इस विद्यालय में उपस्थित थीं। जिला पदाधिकारी द्वारा इस विद्यालय के रूटीन एवं मेनू की समीक्षा की गई। बालिकाओं के द्वारा बताया गया कि मेनु के अनुसार भोजन मिलता है। नाश्ते में रोटी एवं चना का घुघनी बालिकाओं को दिया गया था। जिला पदाधिकारी द्वारा बचे हुए नाश्ते की गुणवत्ता जांच की गई जो संतोषप्रद पायी गयी।

फर्नीचर शॉप

जिला पदाधिकारी द्वारा रसोईघर, भोजन कक्ष एवं भंडार आदि का भी निरीक्षण किया गया। भोजन कक्ष के साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने का निदेश रसोईया को दिया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा इस विद्यालय में स्थित पुस्तकालय का निरीक्षण किया गया। यह पाया गया कि पुस्तकालय संचालित नहीं है, पुस्तकों का अभाव है। साथ ही पुस्तकालय में पुस्तकों का रख-रखाव भी अच्छे से नहीं किया जा रहा है। पुस्तकालय के बेहतर रख-रखाव एवं सूचारू रूप से इसके संचालन का निदेश प्रभारी वार्डेन / संचालक को दिया गया।श्रीमती मोना कुमारी वार्डेन के अवकाश पर रहने के कारण प्रभारी वार्डेन के रूप श्रीमती रिणा भूषण कार्य कर रहीं थी।

जिला पदाधिकारी द्वारा सभी कक्षों का मुआयना किया गया। वहीं छुट्टी होने के कारण सभी बालिकाएं विद्यालय नहीं गयी थी एवं अपने-अपने कक्षों में ही पढ़ाई कर रही थीं। जिला पदाधिकारी द्वारा बालिकाओं से कुछ सवाल पूछे गये एवं पहाड़ा आदि सुनाने को कहा गया। बालिकाओं ने पहाड़ा सुनाया, हिन्दी पढ़ने में कुछ बालिकाएं असहज दिखीं। प्रभारी वार्डेन को निदेश दिया गया कि कमजोर बालिकाओं को विद्यालय के समय के पूर्व एवं बाद में पढ़ने एवं लिखने का अभ्यास करायें तथा परिसर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें।

जिला पदाधिकारी द्वारा बंद पड़े टी०वी० को शीघ्र मरम्मत कराने का निदेश दिया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के बगल में निर्माणाधीन TYPE IV के भवन का भी निरीक्षण किया गया एवं शीघ्र कार्य पूर्ण कराने हेतु जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेशित किया गया। विदित हो कि कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय TYPE IV का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद कक्षा 9वीं से 12वीं की बालिकाओं को भी आवासीय सुविधा के साथ
कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में पढ़ने की सुविधा प्रदान की जायेगी।

निरीक्षण के समय शुभम कुमार, सहायक समाहर्त्ता (परिक्ष्यमान), संग्राम सिंह जिला शिक्षा पदाधिकारी, गार्गी कुमारी, कार्यक्रम पदाधिकारी एवं रवि कुमार रोशन, कार्यक्रम पदाधिकारी, औरंगाबाद भी मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.