Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: समाहरणालय के योजना भवन में मंत्री श्रवण कुमार ने की सरकारी योजनाओं को लेकर समीक्षा बैठक

0 137

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: शुक्रवार को ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार औरंगाबाद जिले के दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने जिले के अंदर चल रही ग्रामीण विकास विभाग से जुड़े कई योजनाओं का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये। वहीं जिले के योजना भवन के सभागार में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित हो रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक भी की गई।

समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में डीआरडीए के निदेशक ने बताया कि जिले में 54302 आवास निर्माण लक्ष्य रखा गया है जिसमें से 46471 लोगों को प्रथम किस्त के रूप में वहीं 34655 लाभुकों को द्वितीय किस्त के रूप में जबकि तृतीय किस्त के रूप में 7774 लोगों को भुगतान किया जा चुका है। इसके अलावा 608 भूमिहीन लाभुकों की पहचान की गई है। डीएम ने इन भूमिहीन लोगों को जल्द से जल्द भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

इसके बाद चल रही अन्य योजनाओं जैसे लोहिया स्वच्छता , हरियाली योजना के लिए भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। वहीं मंत्री ने कहा कि मनरेगा मजदूरों का तेजी से आधार आधारित भुगतान करें । साथ ही जिले के ग्रामीण हाटों को विकसित करने का निर्देश दिया गया।

बिहार नेशन

लोहिया स्वच्छता अभियान के बारे में समीक्षा बैठक में बताया गया कि जिले में अबतक 209 सामुदायिक स्वच्छता परिसर को पूरा किया जा चुका है वहीं 19994ऐसे परिवार हैं जिनके पास शौचालय नहीं उपलब्ध है। इसके लिए आगे की कारवाई की जा रही है।

जबकि जिले में अल्प वृष्टि को लेकर सूखाङ पर चर्चा की गई। इस बारे में जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि इसके लिए जिला स्तर पर और सभी प्रखंडों में बीडीओ के द्वारा प्रखंड स्तर पर बैठक की गई है। उन्होंने बताया कि जिले में अभी तक धान का बिचङा नहीं हुआ है लेकिन एक सप्ताह में बारिश नहीं होने पर वैकल्पिक व्यवस्था पर विचार किया जाएगा। किसानों के लिए डीजल अनुदान की भी योजना प्रस्तावित की गई है। सभी बातों पर विचार किया जा रहा है।

मंत्री द्वारा जीविका दिदियो के बारें में भी चर्चा की गई। इस बारे में उन्हें बताया गया कि 2022-23 सत्र में कूल 33 स्वयं सहायता समूह का गठन किया गया है। जिलाधिकारी ने इस दौरान जीविका दिदियो द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यों की जानकारी दी। वहीं ग्रामीण विकास मंत्री ने जीविका समूह को दिये जा रहे अनुदान को उन तक पहुंचाने का निर्देश दिया।

सभा का समापन अपर समाहर्ता आशीष कुमार सिन्हा ने धन्यवाद ज्ञापन के साथ संपन्न किया गया। इस बैठक में जिलाधिकारी डीएम सौरभ जोरवाल, उपविकास आयुक्त अभ्येन्द्र मोहन सिंह, सभी बीपीएम जीविका ,
जिला पंचायती राज पदाधिकारी मंजू प्रसाद, डीपीओ मनरेगा विजय सिंह, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी , डीआरडीए बाल मुकुंद प्रसाद, सभी कार्यक्रम पदाधिकारी सहित कई अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.