Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Aurangabad: अब मदनपुर प्रखंड के महुलान की बेटी बनेगी डॉक्टर, NEET इंट्रेस पास कर MBBS में लिया दाखिला

0 38

(13 मार्च 2022 की स्पेशल स्टोरी )

औरंगाबाद: मदनपुर प्रखंड के महुलान की बेटी सुमन ने NEET परीक्षा पास कर MBBS में लिया दाखिला, ऐसे लहराई सफलता का परचम 

औरंगाबाद: अब महुलान की बेटी बनेगी डॉक्टर, NEET इंट्रेस पास कर MBBS में लिया दाखिला

प्रेरणा:  बिहार के बाहर गांव के बेटी ने मेडिकल की परीक्षा में लहराई सफलता का परचम

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार के छात्र-छात्राओं ने हमेशा से अपनी प्रतिभा का लोहा देश भर में मनवाया है। चाहे वे किसी भी राज्य में क्यों न हों अपनी मेहनत और लगन के बलबूते सफलता प्राप्त करते हैं । क्यों न उनके सामने कितनी भी विकट परिस्थितियां हो। कुछ ऐसी ही कहानी है औरंगाबाद जिले अंतर्गत मदनपुर प्रखंड के महुलान निवासी धनंजय यादव की सबसे छोटी बेटी सुमन यादव की। उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से मेडिकल की परीक्षा NEET (MBBS ) क्वालीफाई की हैं । सुमन यादव ने  NEET की इस परीक्षा में 952 वां रैंक हासिल की हैं । महुलान गांव की बेटी सुमन को छत्तीसगढ़ के कांकेर में सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस में दाखिला मिला है।

मेडिकल कॉलेज में छात्रा सुमन यादव

वहीं छात्रा सुमन के पिता और पूर्व मुखिया धनंजय यादव ने दूरभाष पर बताया कि उन्होंने कभी भी बेटा और बेटियों में अन्तर नहीं समझा । उन्होंने बुरे समय में भी शिक्षा को प्राथमिकता दी और बच्चों को पढ़ाया। ये सब क्षेत्र की जनता , मित्रों, सहयोगियों और ईश्वर की कृपा है जो उनकी बेटी ने एमबीबीएस में सफलता प्राप्त की है। उनकी यही इच्छा है कि उनके क्षेत्र में मेडिकल की सुविधाएं गरीबों तक पहुचें । अधिक से अधिक बच्चे डॉक्टर बनें ताकि क्षेत्र की जनता को स्वास्थ्य की सभी सुविधाएं क्षेत्र में ही मिले।

मेडिकल कॉलेज कांकेर, छतीसगढ़

आपको बता दें कि MBBS छात्रा सुमन के पिता धनंजय यादव मदनपुर प्रखंड अंतर्गत अपने सलैया पंचायत से मुखिया पद के रूप में एक बार  प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं । वैसे सुमन के पिता विलासपुर, छतीसगढ़ प्रदेश में व्यवसायी हैं और उनका वहाँ अपना कारोबार है। लिहाजा उन्होंने अपने बच्चों को भी बाहर रखा और वहीं से सुमन की शिक्षा-दीक्षा हुई है। सुमन अपनी चार भाई बहनों में सबसे छोटी हैं । लेकिन सुमन पढ़ने में शुरू से मेधावी छात्रा रही हैं । उन्होंने संत जेवियर्स सेकेंडरी स्कूल विलासपुर, छतीसगढ  से 12 वीं की परीक्षा पास की। सुमन 12 वीं में 90 प्रतिशत अंक लायी हैं। इसके बाद उन्होंने मेडिकल क्षेत्र को चुना और मेहनत के बलबूते इस मुकाम को हासिल की ।

MBBS छात्रा सुमन यादव

उनकी इस सफलता पर औरंगाबाद जिले से एवं दूर-दूर से उनके रिश्तेदार और शुभचिंतक कई माध्यमों से बधाई दे रहे हैं । वहीं अब उनसे मदनपुर प्रखंड क्षेत्र के वासियों एवं गांव के लोगों की भी आशाएँ जुड़ गई है। सभी की आशाएँ हैं कि उनकी बेटी डॉक्टर बन जल्द से जल्द क्षेत्र और गांव का और नाम रौशन करें । रेलवे में कार्यरत उदय यादव का कहना है कि इस सफलता से गांव की बेटियों को आगे बढ़ने में काफी प्रेरणा मिलेगी। वे बहुत खुश हैं कि उनके क्षेत्र की बेटी ने एमबीबीएस परीक्षा में सफलता प्राप्त की है।

छात्रा सुमन का परिवार खुशी मनाते

बिहार नेशन न्यूज भी इस सफलता पर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं देता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.