Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: आकांक्षी जिला कार्यक्रम अंतर्गत जिले में चिन्हित 175 डेमो विद्यालयों के भाषा शिक्षकों को दिया गया प्रशिक्षण

0 55

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: आज दिनांक 23 फरवरी 2023 को आकांक्षी जिला कार्यक्रम अंतर्गत जिले में चिन्हित 175 डेमो विद्यालयों के भाषा शिक्षकों का एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन राजर्षी विद्या मंदिर, औरंगाबाद के सभा कक्ष में गुरुवार को आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के बारे में हुए सहायक कार्यक्रम पदाधिकारी, मो यासीन ने बताया की केवल्या एजुकेशन फाउंडेशन के सहयोग से बिहार शिक्षा परियोजना औरंगाबाद के द्वारा इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य आकांक्षी जिला अंतर्गत चयनित सभी विद्यालयों में उन्नयन की प्रक्रिया और शिक्षा के संकेतों को सुदृढ़ करने तथा निपुण लक्ष्यों की संप्राप्ति हेतु है। यह एक श्रृंखलाबद्ध कार्यक्रम है, जिसके अंतर्गत आज औरंगाबाद अनुमंडल स्थित सदर प्रखंड औरंगाबाद, बारुण, कुटुंबा, मदनपुर, देव तथा नबीनगर के करीब 100 डेमो विद्यालयों के एक-एक शिक्षक जो कक्षा एक से पांच के बच्चों को भाषा शिक्षा का वर्ग संचालन करते हैं को इस कार्यशाला में बुलाया गया था। शुक्रवार की दाउदनगर प्रखंड अंतर्गत आने वाले प्रखंड दाउदनगर, ओबरा, हसपुरा तथा गोह के लगभग 75 डेमो विद्यालयों के भाषा शिक्षकों का कार्यशाला आयोजित किया गया है।

इसी तरह एक और दो मार्च को इन सभी डेमो विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों की भी कार्यशाला का आयोजन किया जाना है। कार्यशाला के मुख्य अतिथि जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना दयाशंकर सिंह ने उपस्थित शिक्षकों की संबोधित करते हुए बताया की बच्चों में बुनियादी भाषा एवं संख्या ज्ञान का होना जरूरी है। बच्चों को सिर्फ पाठ सीखा देना ही काफी नहीं है बल्कि उस पाठ की समाप्ति के बाद उनमें संबंधित पाठ का अधिगम प्रतिफल भी प्राप्त होना चाहिए। कार्यशाला में मास्टर प्रशिक्षक की भूमिका में रमेश कुमार सिंह, राजकुमार प्रसाद गुप्ता, अनिरुद्ध कुमार तथा सुमंत कुमार मौजूद थें।

प्रशिक्षकों ने पाठ्यक्रम की समझ, विषय का ज्ञान, अधिगम प्रतिफल तथा बुनियादी भाषा एवं संख्या ज्ञान जैसे विषयों पर अपनी राय रखी। इस कार्यशाला में सहयोगी के रूप में उपस्थित केवल्या पिरामल एजुकेशन फाउंडेशन के कुंदन कुमार ने गूगल रीड एलोंग एप द्वारा कक्षा एक से पांच तक के बच्चों के लिए मोबाइल द्वारा भाषा ज्ञान में उन्नयन हेतु चर्चा की साथ ही उपस्थित शिक्षकों के मोबाइल में एप डाउनलोड कर उसके कार्यान्वयन के बारे में बताया। इस अवसर पर पिरामल फाउंडेशन के डिस्ट्रिक्ट लीडर सुजीत सुमन, प्रोग्राम लीडर स्प्रीहा सिंह, रोहित भारती,कुंदन कुमार सहित गांधी फेलो के भावना शर्मा, प्रीति मिश्रा, सुभा पांडे, अम्बर चौहान, कौशल मंडल, कुंदन उपाध्याय, नवीन कुमार, अहमद रजा, फारुख खान तथा निलय अग्लावे, बिहार शिक्षा परियोजना औरंगाबाद के राजन कुमार, शुशील कुमार आदि मौजूद थें। कार्यक्रम की समाप्ति केवल्या एजुकेशन फाउंडेशन के फेलो द्वारा डिब्रीफिंग कर किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.