Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

Bihar Board Inter Result: साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स के टॉपर को मिलेगा एक-एक लाख रुपये और लैपटॉप, साइंस में औरंगाबाद के अर्जुन बने संयुक्त टॉपर

0 179

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: होली के पहले छात्रों के लिए  बुधवार का दिन खुशी भरा रहा। क्योंकि बुधवार को बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इसे जारी किया ।

इस साइंस की परीक्षा में नवादा के केएलएस कॉलेज के सौरव कुमार एवं औरंगाबाद के दाउदनगर के प्लस-टू अशोक हाई स्कूल के अर्जुन कुमार 94.4 प्रतिशत अंक हासिल कर संयुक्त रूप से टॉपर बने हैं। इंटरमीडिएट आर्ट्स की परीक्षा में गोपालगंज के वीएम इंटर कॉलेज के संगम राज 96.4 प्रतिशत अंक लेकर टॉपर बने हैं।

इंटरमीडिएट कॉमर्स की परीक्षा में पटना के बीडी कॉलेज के अंकित कुमार गुप्ता 94.6 प्रतिशत अंक के साथ टॉपर बने हैं। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार एवं बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनन्द किशोर मौजूद थे।

इंटरमीडिएट के सभी चार संकायों साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स एवं वोकेशनल को मिला दें, तो 80.15 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। उत्तीर्णता का प्रतिशत साइंस में 79.81, ऑट्र्स में 79.53, कॉमर्स में 90.38 एवं वोकेशनल में 77.40 है।

इंटरमीडिएट साइंस में 94.2 प्रतिशत अंक के साथ मोतिहारी के एमएस कॉलेज के राज रंजन ने दूसरा स्थान एवं 94 प्रतिशत अंक के साथ गया के गया कॉलेज के सेजल कुमारी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। 93.8 प्रतिशत अंक के साथ चौथे स्थान पर संयुक्त रूप से छह परीक्षार्थी हैं।

इनमें पटना के हाई स्कूल मसौरहा के विष्णु कुमार, लखीसराय के प्लस-टू हाई स्कूल जैतपुर के शुभम कुमार वर्मा, मधेपुरा के मुरलीगंज के एयू कॉलेज के संजीत कुमार, औरंगाबाद के एस. सिन्हा कॉलेज के लौकेश कुमार, समस्तीपुर के भोरेशाहपुर के प्लस-टू गॉवर्मेंट राजमणि हाई स्कूल के गौतम कुमार झा एवं मुजफ्फरपुर के एलपी शाही कॉलेज पताही की स्वाति कुमारी शामिल हैं।

93.6 प्रतिशत अंक के साथ पांचवें स्थान पर संयुक्त रूप से तीन परीक्षार्थी हैं। इनमें जहानाबाद के प्लस-टू हाई स्कूल इक्किल के अंशुल कुमार, दरभंगा के महात्मा गांधी कॉलेज सुंदरपुर के विद्यानंद कुमार एवं नवादा के रजौली के रजौली इंटर कॉलेज के शिवदयाल कुमार शामिल हैं।

वहीं शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने रिजल्ट जारी करते हुए कहा कि इंटरमीडिएट की परीक्षा में पास हुईं बेटियों को 25-25 हजार रुपये दिये जाएंगे। जबकि बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि
साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स के टॉपर को एक-एक लाख रूपये दिये जाएंगे ।

जबकि सेकंड टॉपर को 75 हजार रुपये, थर्ड टॉपर को 50 हजार रुपये तथा फोर्थ एवं फिफ्थ टॉपर को 15 हजार रुपये और सभी को लैपटॉप दिये जाएंगे । बता दें कि इस बार चार संकायों में कुल 5,28,817 बेटियां पास हुई हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.