Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: स्थानीय नगर निकायों के चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू, किया जा रहा है वोटर लिस्ट अपडेट

0 139

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: भले ही अभी बिहार में स्थानीय नगर निकाय के चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा नहीं की गई हो लेकिन चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी गई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूचियों को अपडेट करना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही चुनाव में जो भी कर्मचारी तैनात होंगे उनके लिए भत्ता की राशी भी तय कर दी गई है।

नगर निकाय

नगर विकास एवं आवास विभाग ने नगरपालिका चुनाव में लगाए जाने वाले मतदान कर्मियों का भत्ता तय करने के साथ ही चुनावी जरूरतों के लिए इस्‍तेमाल किए जाने वाले वाहनों का दैनिक मुआवजा दर भी तय कर दिया गया है। विभाग की ओर से सभी प्रमंडलीय आयुक्त, जिला पदाधिकारी और नगर आयुक्त के साथ कार्यपालक पदाधिकारियों को इसे लेकर पत्र लिखा गया है।

नगर निकाय चुनाव में पीठासीन पदाधिकारियों और मतगणना पर्यवेक्षकों को 500 रुपये, मतदान अधिकारियों और सहायक को 375 रुपये और चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों को 250 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान किया जाएगा। पुलिस निरीक्षक और अवर निरीक्षकों को 500 रुपये प्रतिदिन, हवलदार और सिपाहियों को 375 रुपये और चौकीदार, दफादार और एनसीसी कैडेट को 250 रुपये प्रतिदिन की दर से भुगतान किया जाएगा। सेक्टर और जोनल पदाधिकारी के साथ ही गश्ती दल मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षण के दौरान 500 प्रतिदिन, जबकि मतदान और मतगणना कार्य के लिए 2000 रुपये एकमुश्त दिए जाएंगे। मतदान और मतगणना स्थल पर प्रतिनियुक्त चुनाव कर्मियों और सुरक्षाकर्मियों के भोजन के लिए भी अधिकतम 250 रुपये प्रतिदिन की दर से खर्च किया जाना है।

आपको बता दें कि बिहार में शहरी निकायों के निर्वाचित बोर्ड का कार्यकाल पूरा हो चुका है, लेकिन अभी तक चुनाव की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। हालांकि, चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। राज्य निर्वाचन आयोग मतदाता सूची को दुरुस्‍त करने में जुटा है। उम्मीद की जा रही है कि चुनाव बरसात के बाद अक्टूबर -नवंबर में ही होंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.