Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: सम्राट चौधरी बोलें -पंचायत चुनाव में “बोगस वोटिंग” है बड़ी समस्या, इसे रोका जाएगा

0 139

 

जे.पी. चन्द्रा की रिपोर्ट 

बिहार नेशन: बिहार में पंचायत चुनाव की घोषणा हो चुकी है। अब बिहार में पंचायत चुनाव का रास्ता साफ़ हो चुका है। पंचायत चुनाव 11 चरणों में संपन्न होंगे  मंगलवार को नीतीश कैबिनेट की बैठक में इसपर फैसला लिया गया । लेकिन चुनाव में कई समस्याएं आती हैं । इसी को लेकर पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि पंचायत चुनाव में बोगस वोटिंग एक बड़ी समस्या होती है जिसके समाधान के लिये सरकार प्रयास कर रही है।

हमीद अख्तर उर्फ सोनू, मुखिया प्रत्याशी, मदनपुर पंचायत

इसके साथ ही मंत्री ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग ने बोगस वोटिंग की रोकथाम के लिए सुझाव दिए थे। इस सुझाव के तहत विभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। यही वजह है कि इसबार वोटिंग को आधार से लिंक करने की तैयारी हो रही है। मंत्री ने कहा कि बिहार में शांतिपूर्ण चुनाव आयोजित कराने के लिए हर तरह से तैयारी की जा रही है।

पंचायत चुनाव

उन्होंने यह भी कहा कि निष्पक्ष शांतिपूर्ण चुनाव के लिए ब्लॉक वाइस चुनाव करने की तैयारी है। शांति से चुनाव संपन्न हो इसके लिए बिहार की पुलिस फोर्स चुनाव कराएगी और जरूरत पड़ी तो केंद्र सरकार से अभी अतिरिक्त पारा मिलिट्री फोर्स की डिमांड होगी।

पंचायत चुनाव

बिहार सरकार के मंत्री ने माना कि बाढ़ और कोरोना दोनो से निपटते हुए चुनाव कराना बड़ी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि चुनाव में राजनीतिक दलों की कोई भूमिका नहीं होगी। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से भी नहीं होगी।

सम्राट चौधरी के अलावा मंत्री आलोक रंजन ने भी इस संबंध में बयान दिया है। आलोक रंजन ने कहा कि पंचायत चुनाव की तैयारी हो चुकी है। कोरोना के कारण चुनाव में विलंब हुआ, लेकिन अब तारीखों का ऐलान हो चुका है। उम्मीद है बेहतर तरीके से चुनाव होंगे।

पंचायत चुनाव

आपको बता दें कि बिहार में पंचायत चुनाव इस बार समय से नहीं हो सका । पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल 15 जून को ही समाप्त हो चुका है। पंचायत चुनाव समय पर न होने का कारण देश भर में फैली कोरोना संक्रमण थी । अब इसके मामले बहुत हे कम मिल रहे हैं । रफ्तार धीमी होने के कारण ही बिहार सरकार ने पंचायत चुनाव कराने का निर्णय लिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.