Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद को दहलाने की साजिश नाकाम, नक्सलियों से भारी मात्रा में आईईडी जब्त

0 464

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिले को नक्सलियों द्वारा दहलाने की कोशिश को एक बार फिर से सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया है। सुरक्षा बलों ने सर्च ऑपरेशन कर भारी मात्रा में नक्सलियों के पास से विस्फोटक पदार्थ जब्त किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक  गया- औरंगाबाद जिले के सीमावर्ती गया के छकरबंधा और मदनपुर थाना क्षेत्र के अंजनवां पहाड़ वाले एरिया में सुरक्षा बलों का सर्च ऑपरेशन चलाया गया। इस दौरान नक्सलियों के ठिकाने से काफी संख्या में विस्फोटक बरामद किए गए हैं। बरामद विस्फोटक में सीरीज आईडी करीब डेढ़ सौ पीस बताए जा रहे हैं। इसके अलावे जनरेटर, प्रिंटर स्टेबलाइजर और खाद्य सामग्री बड़ी संख्या में बरामद किए गए हैं। हालांकि फिलहाल कुछ भी बोलने से प्रशासन परहेज कर रही है। 

बता दें कि कोबरा, एसटीएफ और जिला पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में पहाड़ से नक्सलियों के बंकर को ध्वस्त करते हुए वहां से भारी मात्रा में राशन के सामान बरामद किए गए हैं। बताया जा रहा है कि सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए रखे गए विस्फोट को में 50 से भी अधिक की संख्या में सीरीज आईईडी, दो दर्जन जिलेटिन रॉड, इलेक्ट्रिक वायर, बैटरी, पाइप तथा अन्य सामग्रियां शामिल है।

वहीं आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इस दौरान नक्सलियों के ठिकाने से बरामद विस्फोटक में सीरीज आईडी करीब डेढ़ सौ पीस बताए जा रहे हैं। इसके अलावे जनरेटर, प्रिंटर स्टेबलाइजर और खाद्य सामग्री बड़ी संख्या में बरामद किए गए हैं। सुरक्षाबलों की आधिकारिक सोर्स के अनुसार विस्फोटक से जुड़े सामग्री मिले हैं। आगे की कार्रवाई चल रही है। सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन अभी भी जारी है। बताया जा रहा है कि नक्सलियों की योजना सिलसिलेवार ढंग से विस्फोट करने की थी।

बता दें कि पचरूखिया सहित आसपास के तमाम गांवों को नक्सल मुक्त बनाने के लिए प्रशासन बड़ी रणनीति पर कार्य कर रही है। इस रणनीति के तहत तीन-तीन कैंप का निर्माण किया जा रहा है। इस कारण से भी नक्सलियों में बौखलाहट है। इसी कारण से वे कोई बड़े हमले का प्लान बना रहे हैं ताकि सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाया जा सके। लेकिन हर बार नक्सलियों के रणनीति को सुरक्षा बलों द्वारा समय रहते फेल्योर कर दिया जा रहा है। वहीं हाल के दिनों में लगातार सुरक्षा बलों द्वारा चलाए जा रहे भाकपा माओवादियों के खिलाफ हमले से उनकी पकड़ औरंगाबाद-गया के क्षेत्रों में कमजोर हुई है। इसलिए वे सुरक्षा बलों को निशाना बनाकर अपनी पकड़ मजबूत बनाना चाह रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.