Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

DM सौरभ जोरवाल ने किया कर्मा रोड स्थित अनाथालय का निरीक्षण, निःसंतान दंपति ले सकते हैं गोद

0 109

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: आज औरंगाबाद जिला पदाधिकारी सौरभ जोरवाल द्वारा शहर के कर्मा रोड बी.एल.इण्डों स्कूल के सामने स्थित विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान के कार्य का निरीक्षण किया गया। बता दें कि जिले में यह संस्थान कार्यरत होना प्रारंभ हो गया है जिसमें अनाथ शिशुओं को रखा जाता है और जिन्हें नि:संतान दंपत्ति पोर्टल के माध्यम से आवेदन देकर गोद ले सकते है। वर्तमान में उक्त संस्थान में गोह से लाया गया एक बच्चा था जिसकी देखभाल की जा रही थी।

बिहार नेशन मीडिया

निरीक्षण के दौरान पाया गया कि सभी कर्मियों द्वारा अपना अपना कार्य किया जा रहा था। वर्तमान में 6 आया शिफ्ट में कार्य कर रही थी और पूरे संस्थान में सीसीटीवी लगा हुआ था। बच्चों के बेड व्यवस्थित थे तथा खाने की व्यवस्था भी ठीक थी। डॉक्टर एवं एएनएम द्वारा चिकित्सकीय परामर्श भी दिया जा रहा था।

विदित है कि किशोर न्याय अधिनियम की धारा 65 के अधीन विशिष्ट दत्तकग्रहण संस्थान में 0-6 वर्ष के देखरेख एवं संरक्षण के जरुरतमंद 10 बच्चों का आवासन कराया जाता है। जिले के अनाथ निराश्रित एवं परित्यक्त बच्चे जिनके माता/ पिता/ अभिभावक / रिश्तेदार की खोज नहीं की जा सकती वैसे बच्चों को दत्तकग्रहण विनियम, 2017 के प्रावधानानुसार उपयुक्त दम्पति को कानूनी रुप से गोद दिया जाता है, वैसे बच्चों को गोद देने हेतु जिले में विशिष्ट दत्तकग्रहण संस्थान फैसिलिटेशन सेन्टर के रुप में कार्य करती है।

बिहार नेशन

गोद लेने वाले कोई भी इच्छुक दम्पति विशिष्ट दत्तकग्रहण संस्थान में अपना ऑनलाईन निबंधन कारा (Cara) के बेवसाईट पर करा सकते हैं। गोद लेने-देने की सारी प्रक्रिया ऑनलाईन है।

जिला पदाधिकारी द्वारा सभी कर्मियों को कहा गया कि बच्चों की देखभाल में किसी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए तथा इसका निरीक्षण समय समय पर लगातार किया जायेगा।

इस मौके पर सहायक समाहर्ता सह प्रशिक्षु आईएएस शुभम कुमार, एडीसीपी अनिता कुमारी एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.