Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

पटना, गया, औरंगाबाद समेत सभी जिले में कीजिए मछली का व्यवसाय, बिहार सरकार देगी पैसा

0 243

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में राज्य सरकार लोगों को रोजगार देने के लिए कई प्रकार की योजनाओं पर कार्य कर रही है। इन्हीं योजनाओं में से एक है मछली पालन। आप अगर चाहें तो मछली पालन कर बिजनेस बढ़ा सकते हैं। इसके लिए सरकार पटना, जमुई, नालंदा, लखीसराय समेत किसी भी जिले में सरकारी अनुदान का लाभ उठा सकते हैं। नीतीश सरकार मछली पालन के लिए तालाब के निर्माण पर 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है।

इतना ही नहीं मछली बेचने के लिए गाड़ी और आइस बॉक्स खरीदने पर सरकार के द्वारा अनुदान दिया जा रहा हैं। आप चाहें तो इसका लाभ लेकर मछली पालन कर सकते हैं। बिहार में बहुत सारे लोग मछली पालन के बिजनेस से जुड़ रहे हैं। जिसके कारण बिहार मछली उत्पादन में चौथे नंबर पर पहुंच गया हैं।

मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2007-08 में बिहार में दो लाख 88 हजार टन सालाना मछली उत्पादन होता था। लेकिन नीतीश सरकार द्वारा मछली पालकों को दी गई प्रोत्साहन राशि से वर्ष 2020-21 में मछली उत्पादन बढ़कर सात लाख 62 हजार टन हो गया है।

वहीं नीतीश सरकार मछली बेचने के लिए गाड़ी और आइस बॉक्स खरीदने पर भी सब्सिडी दे रही है। यह भी बता दें कि बिहार में मछली पालन का कारोबार तेजी से बढा है। अब युवा भी इस रोजगार की तरफ तेजी से हाथ बढ़ाने लगे हैं । हालांकि सोमवार को विधानपरिषद में  उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में मछली उत्पादन में वृद्धि हुई है लेकिन अभी भी दूसरे प्रदेशों से 877 करोड़ रुपये की मछलियां प्रतिवर्ष मंगाई जाती हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.