Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

नीतीश कैबिनेट में कुल 9 एजेंडे पर लगी मुहर, किसानों को मिलेगा प्रति एकड़ डीजल अनुदान

0 335

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट 

बिहार नेशन: बिहार इस बार सुखे की मार झेल रहा है। लगातार मॉनसून की बेरूखी ने किसानों के चेहरे से हंसी छीन ली है। वे पानी की एक-एक बूंद के लिए तरस रहे हैं। वे अबतक धान का बिचङा भी नहीं उपजा सके हैं । अब इन्हीं सब समस्याओं को लेकर नीतीश कैबिनेट ने बड़ा फैसला लिया है। मंगलवार को सीएम नीतीश की अध्यक्षता में मुख्य सचिवालय में कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई । इस बैठक में कुल एजेंडो पर मुहर लगी।

बैठक में राज्य में अनियमित मानसून, सूखे और अल्प वृष्टि को देखते हुई फसलों की सिंचाई के लिए डीजल अनुदान योजना के लिए 29 करोड़ 95 लाख रुपये की कैबिनेट बैठक में स्वीकृति दी गयी है। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में सूखे से निपटने के लिए किसानों के मदद में डीजल अनुदान की राशि स्वीकृत की गई।

कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव ने बताया कि एक एकड़ में 10 लीटर और अधिकतम 5 एकड़ में पटवन के लिए डीजल अनुदान दिया जाएगा। बिचड़ा के लिए दो बार पटवन करने और रोपनी में 3 पटवन की सुविधा दी गई है। किसान अब डीजल पंप सेट से भी सब्सिडी मिलने के बाद आसानी से पटवन कर सकेंगे।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि राज्य सरकार ने किसानों को सुखे से उबारने के लिए डीजल सब्सिडी देने का फैसला किया है। जिसके तहत 60 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से किसानों को अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बिहार में अभी तक केवल 23 प्रतिशत ही रोपनी हुई है। जबकि कई जिलों में तो रोपनी 5 प्रतिशत से भी कम में हुई है। वहीं पिछले वर्ष जुलाई में अबतक 50 प्रतिशत से अधिक रोपनी धान की हो चुकी थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.