Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा- सभी राशनकार्ड धारियों को मिलगा निःशुल्क इलाज

0 159

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार के स्वास्थ्य मंत्री ने बड़ी घोषणा की है। उन्होंने चिकित्सकों एवं अस्पतालों के लिए आयोजित एक सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए  कहा कि राज्य के सभी राशन कार्डधारियों को आयुष्मान भारत जन-आरोग्य योजना की तरह ही बिहार के लोगों को इसका लाभ दिया जाएगा। इससे राज्य के 9करोड़ लोगों को प्रतिवर्ष 5 लाख लोगों को कैशलेस इलाज मिलेगा।

मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि वर्तमान में राज्य में 1 करोड़ 9 लाख परिवार इस योजना अंतर्गत बतौर लाभार्थी केंद्र सरकार से सूचीबद्ध हैं। लेकिन राज्य के अंदर सभी राशनकार्डधारी इस योजना से लाभान्वित नहीं हो पा रहे हैं। लगभग 1 करोड़ 80 लाख परिवार हैं, जो राशनकार्डधारी हैं। अतः शेष बचे लगभग 70 लाख राशनकार्डधारी परिवारों को 5 लाख प्रति परिवार प्रतिवर्ष देने की योजना बिहार कैबिनेट ने स्वीकृत किया है। इसके फलस्वरुप बिहार के सारे कार्डधारी लाभान्वित हो जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग जन – कल्याण की भावना लिए कार्यरत है। राज्य में अब तक 35.38 लाख परिवारों एवं 76.25 लाख व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड निर्गत किया जा चुका है।

मालूम हो कि राज्य में इस योजना के अंतर्गत 606 सरकारी एवं 379 गैर सरकारी अस्पताल (कुल 985 अस्पताल ) सूचीबद्ध किए जा चुके हैं। अभी तक 4 लाख 11 हजार परिवारों को इस योजना के तहत 429 करोड़ से अधिक की राशि से स्वास्थ्य लाभ दिया गया है। कोरोना से जूझते हुए दो वर्ष से अधिक का समय हो गया। इतिहास गवाह है कि महामारी से लड़ते हुए हमारे चिकित्सकों ने कारोना में अपना योगदान दिया और योजनाओं को फलीभूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से इसके लाभार्थियों का निःशुल्क इलाज किया जाएगा। लेकिन इसकी सफलता अस्पताल एवं चिकित्सकों पर निर्भर करती है। उन्होंने इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले 5 अस्पतालों और 66 चिकित्सकों को सम्मानित किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.