Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार के औरंगाबाद में पहली न्यूट्री फ्रेश एग्रो कंपनी की मशरूम यूनिट लगने से सैकड़ों लोगों को मिल रहा है रोजगार

0 167

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिला पदाधिकारी सौरभ जोरवाल द्वारा जिले के प्रखण्ड के यारी ग्राम में मशरूम उत्पादन की एक नई यूनिट न्यूट्री फ्रेश एग्रो कंपनी की कार्यप्रणाली को मंगलवार को देखा। इस यूनिट का उत्पादन क्षमता 400 एमटी प्रति माह है परंतु वर्तमान में 45–50 एमटी मशरूम का उत्पादन प्रति माह किया जा रहा हैं। इस प्रकार की यूनिट पूरे बिहार में पहली है।

बिहार नेशन मीडिया

इस यूनिट से आस-पास के लगभग 100 के अधिक व्यक्तियों को रोजगार प्राप्त हुआ है। मशरूम उत्पादन इकाई के अंदर ही एक प्रशिक्षण सेन्टर की व्यवस्था की गई है जिसमें इच्छुक नौजवान एवं महिलाओं को प्रशिक्षित कर स्वावलम्बी बनाने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है।

जिला उद्यान कार्यालय, औरंगाबाद के द्वारा 500 प्लास्टिक कैरेट इस यूनिट को प्रदान किया गया है, ताकि विपणन एवं भंडारण सुविधाजनक हो सके। न्युट्रीएग्रो फ्रेश कंपनी के निदेशक, श्री परमानन्द सिंह द्वारा बताया गया कि अभी बटन मशरूम का विपणन टाटा, रॉची, कलकत्ता, पटना, बनारस, गया एवं उड़ीसा इत्यादि शहरों में किया जा रहा है। जिला पदाधिकारी, औरंगाबाद के द्वारा सहायक निदेशक उद्यान को निदेशित किया गया की इसी तरह का अन्य मशरूम यूनिट की स्थापना जिले में अन्य स्थानों में भी करायें।

इसके लिए समूहों का चयन कर उन्हें प्रशिक्षण के लिए भी लाएं एवं लोन दिलाने में भी सहायता करें। यूनिट के निदेशक द्वारा बिजली और रोड की समस्या के बारे में बताया गया जिस पर जिला पदाधिकारी द्वारा अग्रतर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया।

इस मौके पर सहायक समाहर्त्ता – सह – प्रशिक्षु IAS, श्री शुभम कुमार, सहायक निदेशक उद्यान श्री जितेन्द्र कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी, औरंगाबाद, सहायक निदेशक रसायन औरंगाबाद, प्रखण्ड उद्यान पदाधिकारी औरंगाबाद एवं कुटुम्बा एवं न्युट्री एग्रो फ्रेश के रंजन सिंह, मनोज सिंह एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.