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जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट
बिहार नेशन: जिन लोगों के सहारा बैंक में पैसा फंसा है उनके लिए यह खबर बेहद महत्वपूर्ण है। वे अपनी रकम वापस पाने के लिए सेबी या कंज्यूमर हेल्पलाइन की मदद ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है। वे घर बैठे ही अपनी मोबाइल से शिकायत दर्ज कर सकते हैं और SEBI से क्लेम कर सकते हैं।
बता दें सेबी (SEBI) ने एक दशक के दौरान सहारा इंडिया परिवार की दो कंपनियों के निवेशकों को 138 करोड़ रुपये का रिफंड किया है। री-पेमेंट के लिए विशेष रूप से खोले गए बैंक खातों में जमा राशि बढ़कर 24,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गई है।
सेबी से हेल्प लेने के लिए आपको उसके टोल फ्री नंबर 18002667575 या 1800227575 पर सुबह नौ बजे से शाम छह 6 बजे के बीच कॉल कर अपनी दिक्कतें बतानी होगी। इसके अलावा अगर आप सहारा से रिफंड लेने के लिए अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया अपनानी होगी।
• सबसे पहले आपको कंजूमर हेल्पलाइन की वेबसाइट https://consumerhelpline.gov.in/ पर जाना है |
• फिर आपको यहां पर अपना एक अकाउंट बनाएं।
• इसके बाद आपको अपने यूजर आईडी से लॉगिन करें।
• लॉगिन होने के बाद आपको अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए
• जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें।
• इसके बाद इस आवेदन को सबमिट करें।
• अब आपकी शिकायत दर्ज हो गई और आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिला होगा।
• यह रजिस्ट्रेशन नंबर आपको ईमेल आईडी पर भी भेज दिया जाएगा
• इसके बाद जल्दी आपकी शिकायत का निवारण कर दिया जाएगा।
आपको बता दें कि जिन लोगों ने सहारा बैंक में पैसा जमा किया है वे अपने पैसे को वापस पाने के लिए काफी परेशान हैं । लेकिन उन्हें इसके एजेंटों से केवल आश्वासन मिल रहा है कि जल्द ही उनके पैसे मिल जाएंगे।