Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

निकाय चुनाव 2022: राज्य निर्वाचन आयोग ने मतगणना को लेकर बनाए गाइडलाइन, खर्च की सीमा भी तय

0 114

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: इस समय बिहार से एक बड़ी खबर आ रही है। खबर नगर निकाय चुनाव के मतगणना से जुड़ी हुई है। बता दें कि बिहार में होने वाले नगर निकाय चुनाव को लेकर हर दिन नई खबर सामने आ रही है। अब तक यह बात सामने आई थी कि बिहार में निकाय चुनाव दो चरणों में किए जाएंगे। लेकिन अब ताजा खबरों के अनुसार चुनाव के बाद वोटों की काउंटिंग के लिए भी राज्य निर्वाचन आयोग ने दिशा निर्देश जारी कर दिया है।

बिहार नेशन मीडिया

खबर के मुताबिक नगर निकाय चुनाव की मतगणना का काम जिला स्तर पर होगा और इसे अधिकतम एक 11 चरणों में पूरा किया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्देश जारी किया है कि निकाय की बूथ की संख्या और मतगणना के चक्र को ध्यान में रखते हुए हर एक हॉल में पांच 10 या 14 टेबल निर्धारित किया जाएगा।

निकाय चुनाव

वहीं राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिला के अधिकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारी नगरपालिका के निर्देश दिया है जिसके मुताबिक पांच 10 या 14 टेबुल इस तरह निर्धारित किया जाए जिससे हर मतगणना केंद्र की मतगणना अधिकतम 11 चक्र में उसी दिन पूरा हो सके।

गौरतलब हो कि बिहार में आगामी नगर निकाय आम चुनाव को लेकर खर्च की सीमा तय हो गई है। वार्ड पार्षद पद के उम्मीदवार नगर पंचायत में अधिकतम 20 हजार रुपये तो नगर निगम के निर्वाचन क्षेत्र में अधिकतम 80 हजार रुपये खर्च कर सकेंगे।

राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया कि नगरपालिका अधिनियम, 2007 के तहत निर्धारित चुनाव खर्च की सीमा के अनुसार ही कोई भी उम्मीदवार अपने-अपने चुनाव क्षेत्र में चुनाव के दौरान खर्च कर सकेंगे। इस अधिनियम के तहत नगर परिषद के वार्ड पार्षद उम्मीदवार 40 हजार रुपये अधिकतम खर्च कर सकेंगे।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नगर निगम के वार्ड पार्षद पद के लिए आबादी के अनुसार चुनाव खर्च की सीमा तय है। 4 हजार से 10 हजार तक की आबादी वाले वार्ड में अधिकतम 60 हजार रुपये और 10 से 20 हजार की आबादी वाले वार्ड के लिए प्रत्याशी अधिकतम 80 हजार रुपये खर्च कर सकेंगे।

आपको यह भी बता दें कि निकाय चुनाव को लेकर अभी तारीखों का एलान नहीं किया गया है। लेकिन संभावना व्यक्त की जा रही है सितंबर में इसकी घोषणा हो जाएगी। वहीं नगर निकायों के चुनाव 10 अक्टूबर और 20 अक्टूबर को हो सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.