Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में अब बरसात के बाद होगा नगर निकाय के चुनाव, इन वजहों से हुई है देरी , 248 निकायों का होना है चुनाव

0 198

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में अब नगर निकायों के चुनाव बरसात के बाद होंगे। उम्मीद है कि यह चुनाव अक्टूबर या नवंबर में काराया जाएगा। हालांकि इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तैयारी अभी से ही शुरू कर दी है। इसके लिए राज्य सरकार ने आयोग को हरी झंडी भी दे दी है। वहीं इस बात की पुष्टि आमीर सुबहानी जो बिहार के मुख्य सचिव हैं  उन्होंने की है।

नगर निकाय

बता दें कि राज्य में सभी नगर निकायों का कार्यकाल इसी माह समाप्त हो चुका है। इस लिहाज से जून माह में ही चुनाव कराया जाना चाहिए था। लेकिन, अंतिम समय में नये नगर निकायों का गठन और मतदाता सूची व वार्डों के गठन में विलंब की वजह से ऐसा संभव नहीं हुआ।अब बरसात में चुनाव कराने से कई तरह की परेशानी होगी। ऐसे में सरकार अक्तूबर-नवंबर में चुनाव कराने का मन बना चुकी है।

फिलहाल चुनाव पूर्व की तैयारी के क्रम में नगर निकायों के वार्डों के गठन का काम पूरा किया जा रहा है। इस बार राज्य में कुल 248 नगर निकायों का चुनाव कराया जाना है। राज्य के नगर निकायों में से 13 का कार्यकाल 2022 में पूरा नहीं हुआ है। ऐसे में इन 13 नगर पालिकाओं में चुनाव अगले वर्ष कराया जाना है। सरकार ने राज्य में 176 नये नगरपालिकाओं का गठन किया है।

जिन निकायों का कार्यकाल पूरा हो चुका है, वहां नगर आयुक्त (नगर निगमों में) तथा कार्यपालक पदाधिकारी (नगर पंचायत/पर्षद) जिम्मेवारी संभाल रहे हैं
जनप्रतिनिधियों को मिलाकर समिति गठित करने पर फैसला नहीं हुआ है।

वहीं चुनाव में हो रही देरी का प्रमुख कारण माना जाय तो नगर निकायों की संख्या का बढ़ना बताया जा रहा है। जब 2017 में चुनाव हुए थे उस समय 112 नगर पालिकाओं के चुनाव कराये गये थे। उस समय राज्य में नौ नगर निगम, 38 नगर परिषद और 65 नगर पंचायत थे। उस समय जून में ही सभी निकायों के गठन कर लिए गये थे। लेकिन अब निगमों की संख्या में वृद्धि की गई है। कई पंचायतों को इस बार नगर पंचायतों में शामिल कर लिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.