Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

अब राजगीर, गया और बोधगया में लोगों के घर-घर तक पहुंचेगा गंगाजल

0 123

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार के कई जिले ऐसे हैं जहाँ गर्मियों में जल का संकट उत्पन्न हो जाता है। लोगों को पीने के लिए पानी तक नहीं मिलता है । घंटों इंतजार उन्हें पानी के लिए नलकूपों पर करना पड़ता है। लेकिन अब राज्य के राजगीर, गया और बोधगया में रहने वाले लोगों को गर्मियों में जल संकट का सामना करना नहीं पड़ेगा। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक जल-जीवन-हरियाली अभियान के अंतर्गत गंगाजल आपूर्ति योजना के तहत बिहार के राजगीर, गया और बोधगया में घर-घर गंगाजल पहुंचाया जायेगा।

दीवाली पूजा ऑफर

खबर के अनुसार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आदेश के बाद गया के तेतर जलाशय में गंगाजल के एकत्रीकरण का काम शुरू होने वाला हैं। शनिवार को नीतीश कुमार के द्वारा इसका आरंभ किया गया। इसको लेकर सभी प्रकार की तैयारियां की गई थी।

बता दें की लोगों के घर-घर पीने के लिए गंगाजल उपलब्ध कराने के लिए मोकामा के मरांची स्थित इनटेक वेल व पंप हाउस से राजगीर के टैंक में पाइपलाइन के माध्यम से जल भंडारण किया जाएगा। इस पंप हाउस से गया के तेतर जलाशय, राजगीर शहर के जल-शोधन संयंत्र और राजगीर जलाशय में जल को एकत्रित किया जायेगा।

जबकि इस इस एकत्रित जल को लोगों के पीने लायक बनाया जाएगा। उसके बाद इसे राजगीर, गया और बोधगया में लोगों के घर-घर पहुंचाया जायेगा। इससे
सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि लोगों को गर्मी में जल संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस कार्य को पूरा करने के लिए अधिकारी जुटे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.