Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

राजू श्रीवास्तव की मौत कार्डिएक अरेस्ट से हुई थी, अगर ये लक्षण दिखे तो आप भी हो जाएं सावधान! 

0 123

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट 

बिहार नेशन: देश के मशहूर कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव की निधन से पूरा देश स्तब्ध और शोकाकुल है। उनका बुधवार को 58 साल की उम्र में निधन हो गया । वे पिछले 42 दिन से दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में एडमिट थे। उन्हें 10 अगस्त को भर्ती किया गया था जब एक जिम वर्कआउट के दौरान कार्डिएक अरेस्ट हुआ था।

बिहार नेशन

दरअसल उनकी यह हालत 10 अगस्त को जिम में र्वकआउट करने के दौरान ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करते वक्त उन्हें सीने में दर्द हुआ और वो नीचे गिर गए।  फिर इसके बाद उनको हॉस्पिटल में भर्ती कराया,जहां डॉक्टर्स नेकहा कि उन्हें कार्डियक अरेस्ट आया है। 1 महीने से अधिक के उपचार के बाद आज उनकी मृत्यु हो गई। इससे पहले मशहूर सिंगर केके का भी कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया था। इन दिनों युवाओं में कार्डियक अरेस्ट का खतरा बढ़ गया है। चलिए हम आपको बताते हैं कार्डिएक अरेस्ट के बारे में।

लेकिन कार्डिएक अरेस्ट क्या है?

दरअसल कार्डियक अटैक तब होता है जब दिल के अंदरूनी हिस्से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। यानी हृदय का काम रक्त को शुद्ध कर पूरे शरीर में प्रसारित करना है। अगर इसमें कोई दिक्कत है तो इसका सीधा असर दिल की धड़कन पर पड़ता है। जो लोग पहले ही दिल के दौरे के दर्द से उबर चुके हैं, उन्हें कार्डियक अरेस्ट होने की संभावना अधिक होती है। वहीं, हार्ट अटैक तब होता है, जब दिल के कुछ हिस्सों में ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है।

वहीं कार्डियक अरेस्ट के कुछ लक्षण हैं जिससे इस बीमारी को समझा जा सकता है। जैसे : दिल का तेजी से धड़कना, सीने में दर्द होना, चक्कर आजाना, सांस लेने में दिक्कत होना, जल्दी थक जाना, बेहोश हो जाना, पेट और सीने में एकसाथ दर्द होना। ये कुछ प्रमुख लक्षण हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.