Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने की बड़ी कारवाई, 8 दोषियों में दो सीओ निलंबित, औरंगाबाद भी शामिल

0 292

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने दो सीओ पर बड़ी कारवाई करते हुए सस्पेंड कर दिया है। इनपर जमीन से जुड़े विवाद में गड़बड़ी करने और अवैध रूप से दूसरे के नाम पर जमाबंदी करने का आरोप है। वहीं छः सीओ पर विभाग के कामों में लापरवाही बरतने के मामले में कारवाई की गई है।

कारवाई के रूप में दो सीओ को निलंबित और छह पर विभागीय कार्रवाई और वेतन वृद्धि रोकने का आदेश दिया गया है। इसमें कुछ सीओ ऐसे भी हैं, जिनके खिलाफ कुछ वर्षों से जांच रिपोर्ट की फाइल विभाग में दबी हुई थी। अब जाकर इन पर कार्रवाई हुई है।

दाऊदनगर के सीओ निलंबित अवैध जमाबंदी कायम कराकर दोहरी लगान रसीद जारी कराने और वरिष्ठ पदाधिकारियों को रिपोर्ट नहीं देने के आरोप में औरंगाबाद जिले के दाउदनगर सीओ विजय कुमार को निलंबित कर दिया गया है। इन्होंने बाबूराम दुसाध के नाम से अवैध जमाबंदी कायम कर दी थी। साथ ही दोहरी लगान की रसीद भी जारी कर दी। इसकी जानकारी औरंगाबाद अपर समाहर्ता को नहीं दी। निलंबन के दौरान उनका मुख्यालय मगध प्रमंडलीय आयुक्त का कार्यालय निर्धारित किया गया है।

वहीं एसडीओ ने 9 मार्च 2021 को दाउदनगर अंचल का निरीक्षण किया था। तत्कालीन सीओ स्नेह लता देवी उस दौरान अपने कार्यालय में मौजूद नहीं थीं। कार्यालय में बाहरी व्यक्ति ऑनलाइन कार्य करने के बदले लोगों से पैसे वसूल रहे थे। बिना कारण के दाखिल खारिज को अस्वीकृत किया जा रहा था। एसडीओ को मांगने पर भी अभिलेख उपलब्ध नहीं कराया गया।

यह भी बता दें कि जांच के दौरान जनता के शिकायत के मामले भी काफी संख्या में लंबित थे। एसडीओ ने इस जांच के आधार पर औरंगाबाद जिलाधिकारी को पत्र लिखा था। इसके बाद डीएम ने राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को कारवाई के लिए पत्र लिखा था। इसके बाद अब जाकर उनको निलंबित किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.