Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

छकरबंधा जंगल से सुरक्षा बलों ने बरामद किया 05 किलो विस्फोटक और 250 इलेक्ट्रिक डेटोनेटर

0 196

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार के गया-औरंगाबाद जिले में लगातार नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कारवाई जारी है। इन सुरक्षा बलों द्वारा चलाई जा रही सर्च अभियान से नक्सलियों में बौखलाहट है। वहीं सर्च अभियान से भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ भी बरामद किये जा रहे हैं। ताजा खबर गया जिले से है। जहाँ जिले में पुलिस और सुरक्षा बलों को बुधवार को बड़ी सफलता मिली जब 29 वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल के एच.के गुप्ता कमांडेंट के द्वारा विस्फोटक की सूचना प्राप्त हुई।

जिसके बाद 29 वी वाहिनी सशस्त्र सीमा बल के एच.के गुप्ता कमांडेंट के आदेशानुसार रामवीर कुमार (सहायक कमांडेंट) के नेतृत्व में ई समवाय बीबीपेसरा के एक टीम एवं 159/G बटालियन कमांडेंट कमलेश सिंह, 205 कोबरा व बिहार पुलिस थाना लुटुआ के सयुंक्त कार्यबल द्वारा एक सर्च अभियान की योजना बनाई गयी।

अभियान के योजना के अनुसार टीम छकरबंधा क्षेत्र के बनारवा जंगली इलाके में खोज के उपरांत विस्फोटक सामग्री पाई गयी। जिसमें 05 किलो विस्फोटक पदार्थ (01 प्रेशर IED), 250 इलेक्ट्रिक डेटोनेटर बनारवा क्षेत्र चकरबंधा में बरामद किया गया। यह इलाका भाकपा माओवादियों के लिए गढ़ माना जाता है।

लगातार चल रहे ऑपरेशन से नक्सलियों के पाँव उखड रहे है। इसी कड़ी में उनके द्वारा गुफा में छुपाकर रखे गए डेटोनेटर को बरामद कर बर्बाद कर दिया गया। इलेक्ट्रिक डेटोनेटर का इस्तेमाल नक्सलियों के द्वारा आईईडी लगाने में किया जाता है ताकि सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाया जा सके।

आपको बता दें बीते कुछ समय से औरंगाबाद और गया जिले के सीमा पर सीमा सुरक्षा बलों द्वारा चलाए जा रहे सर्च अभियान से माओवादियों के पैर उखड़ने लगे हैं । इसके साथ ही सुरक्षा बलों द्वारा भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक पदार्थ भी बरामद किये गये हैं। दरअसल नक्सली इन कारवाईयो से इतने बौखलाए हैं कि वे किसी बड़ी घटना को अंजाम देना चाह रहे हैं।लेकिन सुरक्षा बल गुप्त सूचना के आधार कारवाई कर उनके मंसूबों पर पानी फेंर दे रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.