Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में लगाएं उद्योग, नीतीश सरकार देगी 10 लाख रुपये

0 213

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार के लोगों के लिए पटना से बड़ी खबर है। जो लोग पूंजी न होने के कारण अपना व्यवसाय नहीं शुरू कर पा रहे हैं वैसे लोगों को नीतीश सरकार उद्योग लगाने के लिए 10 लाख रुपये तक देने जा रही है। यह राशि बिहार के पटना, बेगूसराय, भागलपुर समेत सभी जिलों के लोगों को उद्योग लगाने के लिए मिलेंगे। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है।

खबर के अनुसार उद्योग विभाग ने बिहार में स्टार्ट-अप पॉलिसी 2022 लॉन्च किया हैं। इस पॉलिसी के तहत राज्य में चुने गये प्रत्येक स्टार्ट अप्स को 10 लाख रुपये का सीड फंड दिया जाएगा। अच्छी बात यह हैं की इसपर 10 साल तक कोई ब्याज नहीं लिया जायेगा।

आपको बता दें की इसका लाभ लेने के लिए बिहार का स्थायी निवासी होना अनिवार्य हैं। इस पॉलिसी की सारी सुविधा सिर्फ बिहार के रहने वाले स्टार्ट उप निवेशकों को ही दी जाएगी। इसको लेकर उद्योग विभाग के द्वारा दिशा निर्देश जारी किया गया हैं।

बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस स्टार्ट अप पॉलिसी के तहत आवेदन से लेकर मंजूरी तक की समूची प्रक्रिया ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ही होंगी। आवेदन करने के 60 दिन के अंदर राशि मंजूर कर दी जाएगी।

बता दें कि राज्य सरकार बिहार के लोगों को रोजगार के लिए पैसे देकर बिहार में उद्दोग-धंधे को बढावा देना चा रही है ताकि अधिक से अधिक लोगों को प्रदेश में ही रोजगार मिल सके । उन्हें दूसरे प्रदेशों में न जाना पड़े । हालांकि कई बार बिहार के संदर्भ में यह भी तर्क दिया
जाता है कि बिहार एक लैंड लॉक प्रदेश है यहाँ उद्योग -धंधे नहीं विकसित किये जा सकते हैं । लेकिन इससे लोग सहमत नहीं हैं । जनता इसके लिए हरियाणा दिल्ली और अन्य कई प्रदेशों का उदाहरण देती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.