Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

आतंकी खतरे को लेकर बोधगया की सुरक्षा के लिए बनाई जा रही है रणनीति

0 157

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: आतंकियों की नजर अब बिहार पर भी पिछले कुछ वर्षों से पड़ने लगी है। बिहार में कुछ वर्ष पूर्व से इस तरह की बातों से लोग अनजान थें।लोग अपने आप को आतंकी गतिविधियों से सुरक्षित मानते थे। लेकिन अब नजारा बद्ल चुका है। हाल के दिनों से बिहार एक बार फिर आतंकवादियों को लेकर चर्चा में है। बिहार में 11 जुलाई को पटना के फुलवारी शरीफ से आतंकियों की गिरफ्तारी से कई राज खुलने लगे हैं । राज्य क जिलों को एलर्ट मोड पर रखा गया है। मंदिरों की सुरक्षा बढाई जा रही है। खासकर बोधगया मंदिर की बात की जा रही है।

इसके पूर्व में बोधगया में वर्ष 2013 और 2018 में आतंकी गतिविधियां सामने आईं थीं। अंतरराष्ट्रीय स्थली होने के कारण गया जिले में सुरक्षा व्यवस्था को चौकस किया गया है। अंतरराष्ट्रीय स्थली बोधगया स्थित विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को और पुख्ता किया जाएगा।इसके लिए पुलिस प्रशासन ने रणनीति तैयार की है।

मिली जानकारी के अनुसार, महाबोधि मंदिर की सुरक्षा में एक कंपनी और बल लगाए जाएंगे। वहीं हाई क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे भी लगाने की रणनीति तैयार कर ली गई है। सीसीटीवी को लेकर बीटीएमसी को लिखा भी जा चुका है। साथ ही मंदिर के चहारदीवारी को ऊंचा किये जाने की योजना तैयार की जा रही है। महाबोधि मंदिर के बाहर की सुरक्षा के लिए एक कंपनी और बल लगाए जाएंगे। इसकी सरकार से मांग की गई है।

गया एसएसपी हरप्रीत कौर का इस बारे में कहना है कि पटना को जिस तरह से आतंकियों को लेकर एलर्ट मोड में रखा गया है उसी तरह से यहाँ भी किया जाएगा । क्योंकि बोधगया अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्थान है। यहाँ दूर-दूर से लोग आते हैं । सीसीटीवी हाई गुणवत्ता वाले लगाए जाएंगे। पहले से भी लगे हैं जिससे निगरानी होते रहती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.