Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

दूरसंचार: एयरटेल कंपनी अगस्त महीने से शुरू करेगा अपने ग्राहकों के लिए 5G सेवा

0 143

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: भारत के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। जल्द ही अब 5 G सेवा की शुरूआत होने जा रही है। भारती एयरटेल ने बुधवार को घोषणा की है कि वो अगस्त महीने से ही 5 G की सेवा ग्राहकों को देने जा रही है। कंपनी ने इसके लिए विश्व की कई कंपनियों नोकिया , एरिक्सन और सैमसंग के साथ 5 G नेटवर्क के लिए समझौता किया है। बता दें कि केंद्रीय दूससंचार मंत्रालय की ओर से आयोजित 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी जल्द ही समाप्त हुई है।

एयरटेल ने बताया कि वो कई वर्षों के ग्राहकों को बेहतर मोबाइल कनेक्टिविटी देने के लिए एरिक्सन और नोकिया के साथ काम कर रहे हैं। कंपनी ने इसे और बेहतर बनाने के लिए इस साल से सैमसंग के साथ साझेदारी शुरू की है। सुनील मित्तल के कंपनी भारती एयरटेल ने 5जी स्पेक्ट्रम में भाग लेते हुए हाल ही में 19,867 स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण किया।

कंपनी ने बताया कि 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज़ बैंड के साथ 8 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम ग्राहकों के बेहतर इंटनेट कनेक्टिविटी के लिए सहायक सिद्ध होगा। इस संबंध में भारती एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा, “हमें यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि एयरटेल इसी महीने अगस्त में अपनी 5जी सेवाएं शुरू कर देगा।”

इसके साथ ही कंपनी के सीईओ विट्टल ने कहा कि इसके लिए नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग के साथ नेटवर्क समझौतों को अंतिम रूप दे दिया गया है और एयरटेल अपने उपभोक्ताओं को 5जी कनेक्टिविटी का पूरा लाभ देने के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकी भागीदारों के साथ मिलकर काम करेगा।

भारती एयरटेल ने अभी-अभी समाप्त हुई नीलामी में अपने सबसे प्रतिद्वंदी जियो के मुकाबले 43,084 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम हासिल किया है। एयरटेल ने कहा कि वह भारत में 5जी क्रांति की शुरुआत करने की दिशा में सकारात्म कदम बढ़ाने के लिए पूरी मजबूती के साथ तैयारी कर रहा है। कंपनी ने कहा कि वह कई साझेदारों के साथ मिलकर एयरटेल को ग्राहकों के लिए अल्ट्रा-हाई-स्पीड, लो लेटेंसी और बड़ी डेटा हैंडलिंग क्षमताओं के साथ 5जी सेवाओं को रोल आउट करने में सक्षम बनाएगी।

5G

आपको बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार के दूरसंचार मंत्रालय ने 5 G स्पेक्ट्रम की नीलामी की है। जिसमें 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोली लगी है। इतनी बोली लगने की उम्मीद केंद्र सरकार को नहीं थी। वह इस नीलामी से काफी खुश है। इस स्पेक्ट्रम की नीलामी में मुकेश अंबानी की कंपनी बोली लगाक लगभग आधे स्पेक्ट्रम पर अधिकार जमा लिया है। जियो कंपनी ने इस स्पेक्ट्रम की नीलामी में 88, 078 करोड़ की बोली लगाई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.