Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

पंचायती राज मंत्री ने कहा,सरकार चुनाव के लिये राज्य निर्वाचन आयोग के तारीखों का इन्तजार कर रही है

बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी बात कही है. पत्रकारों से बात चीत में उन्होंने कहा कि सरकार पूरी तरह से चुनाव कराने को लेकर तैयार है.

0 246

बिहार नेशन: बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी बात कही है. पत्रकारों से बात चीत में उन्होंने कहा कि सरकार पूरी तरह से चुनाव कराने को लेकर तैयार है. वे तारीखों के बारे में नहीं कह सकते हैं कि कब चुनाव कराये जाएंगे लेकिन सरकार की तरफ से पूरी तैयारी है. बस इन्तजार है तो राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से तारीखों का.आयोग जिस तरह से मांग करेगा सुरक्षा व्यवस्था से लेकर संसाधन तक सरकार आयोग की मांग पुरी करेगा.

सम्राट चौधरी ने बताया कि बिहार में पंचायत चुनाव EVM से होगा, ये तय है. EVM खरीदने के लिए बिहार सरकार ने 120 करोड़ रुपया मुहैया करा दिया गया है. राज्य निर्वाचन आयोग फिलहाल इस बात पर विचार कर रहा है कि फेज- 2 के EVM से चुनाव कराना है या फेज 3 के EVM से. चुनाव EVM से ही होगा. पंचायतीराज मंत्री ने कहा कि चुनाव चौथी बार कराया जा रहा है

.

उन्होंने कहा कि इस बार पंचायत प्रतिनिधियों को टैक्स वसूलने का अधिकार भी राज्य सरकार देने की तैयारी कर रही है. जहाँ ग्रामीण इलाकों में टैक्स ना के बराबर है. उन्होंने यह भी कहा कि बिहार में 8386 पंचायत में पंचायत भवन बनाया जाएगा. इस पंचायत भवन में नागरिकों के लिए स्वागत कक्ष,न्यायलय कक्ष, ज़रूरी कागजात के लिए कक्ष, स्टोर, पंचायत की बैठक के लिए हॉल,  शौचालय की व्यवस्था मिलेगी. यह भवन पुरी तरह से सुविधा युक्त होगी.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.