Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार में बालू के अवैध खनन पर लगेगी रोक, निगरानी के लिए लगाये जाएंगे बालू घाटों पर हाईमास्ट कैमरे

0 120

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में बालू के अवैध खनन को रोकने के लिए राज्य सरकार बड़ी तैयारी की मूड में है। अब घाटों पर कैमरे लगाने की तैयारी राज्य सरकार कर रही है। बता दें कि बिहार में बालू के खनन पर अभी रोक लगी हुई है। लेकिन बालू की कालाबाजारी जारी है। मौके का फायदा उठाकर कारोबारी भी इसका नाजायज़ फायदा उठा रहे हैं । वे इसकी मनमानी कीमत ग्राहकों से वसूली कर रहे हैं। इसी को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने सभी प्रमुख और संवेदनशील बालू घाटों पर निगरानी के लिए हाईमास्ट कैमरे लगाने का फैसला लिया है। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

बालू घाट

खान एवं भूतत्व विभाग ने सभी जिलों से संवेदशील और प्रमुख घाटों की सूची मांगी है। लिस्ट मिलने के बाद विभाग आगे की कार्यवाही करेगा। फिर वहां कैमरे लगाने का काम शुरू होगा। विभाग का मानना है कि इससे बालू के अवैध खनन और अवैध कारोबार पर रोक लगाने में मदद मिलेगी। इससे पहले सरकार ड्रोन से बालू घाटों की निगरानी की योजना लाई थी।

बिहार में बड़ी संख्या में ऐसे कई बालू घाट हैं जहां धड़ल्ले से अवैध खनन हो रहा है। साथ ही बालू माफिया यहां से बालू का अवैध कारोबार भी कर रहे हैं। इससे सरकार को राजस्व का भारी नुकसान हो रहा है। साथ ही बालू की किल्लत का फायदा उठाकर माफिया मनमानी कीमत पर लोगों से इसके दाम वसूल रहे हैं। सरकार ने ऐसे घाटों की निगरानी और सख्त करने का फैसला लिया है।

विभाग ने कैमरे लगाने की तैयारी करते हुए सभी प्रमुख बालू घाटों पर उच्च क्षमता वाले कैमरे लगाने की प्रक्रिया शुरू कर रही है। इन कैमरों की मदद से रात के वक्त भी बालू घाटों की निगरानी हो सकेगी। मालूम हो कि बिहार में बालू का खनन पूरी तरह से बंद है। बालू घाटों की नये सिरे से सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत बंदोबस्ती की जानी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.