Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

मदनपुर प्रखंड में वार्ड सदस्यों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर समाप्त, दी गई कई जानकारियां

0 188

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिले के मदनपुर प्रखंड के बहुदेशीय भवन में तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का गुरुवार को समापन हो गया। इस प्रशिक्षण शिविर में 7 ग्राम पंचायतों बेरी, खिरियावा,मदनपुर,सलैया, पिरवा,उतरी उमगा व दक्षिणी उमगा के वार्ड सदस्यों को प्रशिक्षण दिया गया। इन सभी वार्ड सदस्यों को प्रशिक्षण देने का कार्य तकनीकी सहायक पंकज कुमार,रिशु कुमारी,पूजा कुमारी तथा कार्यपालक सहायक शहनवाज जमाण व जयनंदन कुमार के द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण में वार्ड सदस्यों को बताया गया कि किस प्रकार से वे अपने वार्ड का विकास कर सकते हैं । उन्हें कैसे कार्य करना है।

बिहार नेशन

उन्हें यह भी बताया गया कि पंचायत के अंतर्गत कई तरह की जो ग्रामीण योजनाएं चल रही हैं उसे किस प्रकार से संचालित करना है।उसे कैसे धरातल पर उतरने हैं। साथ ही नली-गली, नल जल योजना के बारें में भी काम करने के लिए सुझाव सभी वार्ड सदस्यों को दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान सभी को बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ वैसे गरीबों को मिलना चाहिए जो सबसे गरीब हो। जिसके पास रहने के लिए पक्का मकान न हो।

वार्ड सदस्य

आपको बता दें कि यह तीन दिनों तक प्रशिक्षण शिविर चला। जिसमे वार्ड सदस्यों के अपने कर्तव्यों व कार्य को लेकर,ग्राम सभा,वार्ड सभा ग्राम पंचायत अधिनियम सहित 19 विषय पर जानकारी दी गई। सभी को यह भी बताया गया कि अपने वार्ड में चल रही योजनाओं की वे देख-रेख करते रहें। अगर किसी प्रकार के कार्य में कमी है तो इसकी शिकायत प्रखंड विकास पदाधिकारी के पास करें।

वार्ड सदस्य
वार्ड सदस्य प्रशिक्षण

वहीं प्रशिक्षण शिविर में सभी वार्ड सदस्यों को डायरी और पेन भी वितरित किया गया। साथ इस प्रशिक्षण के दौरान एक परीक्षा का भी आयोजन किया गया। जिसमें कुछ सामान्य प्रश्न पूछे गये । इसके बाद उन्हें पुरस्कृत भी किया गया। जबकि इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के लिए उन्हें भता भी दिया जाएगा । जिसके लिए सभी वार्ड सदस्यों से उनका एकाउंट नंबर भी लिया गया है।

वहीं इस प्रक्षिक्षण में बेरी पंचायत के उप मुखिया उज्जवल कुमार गुप्ता, मदनपुर पंचायत के वार्ड संख्या -3 के मो.इमरान, सलैया पंचायत के वार्ड संख्या -7 की वार्ड सदस्या मंजू देवी, वार्ड सदस्य प्रभु पासवान,अरुण पासवान, शनोज कुमार,चंदन साव, मोदसर नजर,अमित कुमार,शिवपूजन पाल,मुखदेव नोनिया,धनेश राम,खालिद इकबाल,रंजीत दुसाद,रमेश भुइयां,गुड्डू चौधरी, उमेश चौधरी,केदार सिंह,सुनैना देवी,गीता देवी,राधिका देवी,रिंकी देवी,रंजू देवी, झुक्सी देवी, रजंती देवी, बाशो देवी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.