Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

राजद नेता डॉ सुरेश पासवान ने जननायक कर्पूरी ठाकुर और पूर्व सीएम भोला पासवान शास्त्री को भारत रत्न देने की मांग की

0 153

 

वरिष्ठ पत्रकार, कौशलेन्द्र यादव की रिपोर्ट

बिहार नेशन: पूर्व मंत्री एवं राजद उपाध्यक्ष डॉ सुरेश पासवान ने भारत रत्न एवार्ड को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार भेदभाव के साथ दिया जा रहा है। दलितों और पिछड़ों को इस सम्मान से दूर रखा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत रत्न के असली हकदार गुदड़ी के लाल जननायक कर्पूरी ठाकुर और सादगी एवं ईमानदारी के प्रतिमूर्ति भोला पासवान शास्त्री को क्यों नहीं दिया जा रहा है भारत रत्न ?  भारत रत्न, पद्म भूषण, पद्म विभूषण और पद्म श्री सम्मान देने का क्या है मानक!  सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक एवं कला के क्षेत्र में श्रेष्ठ योगदान के लिए उपर्युक्त सम्मान देने का निर्णय पारदर्शिता के साथ दिए जाने का  प्रावधान है।

लेकिन अब तो देखने से यह प्रतीत होता है कि उपर्युक्त सम्मान देने के लिए चयन प्रक्रिया में भेद भाव के साथ साथ पीक एंड चूज की बू आ रही है जो घोर चिंता का विषय है। आखिर जननायक कर्पूरी ठाकुर और भोला पासवान शास्त्री जी को आज तक भारत रत्न नहीं देने का क्या औचित्य है। पुरा देश यह जानना चाहता है कि ठाकुर जी और शास्त्री जी के साथ भेद भाव क्यों। क्या ठाकुर जी और शास्त्री जी को पिछड़े और दलित वर्ग से आने के वज़ह से उक्त सम्मान से वंचित किया जा रहा है।अनेक वर्षों से समाजीक न्याय एवं समता मूलक समाज के निर्माण में अमूल्य योगदान देने वाले ठाकुर जी और शास्त्री जी को भारत रत्न देने की मांग की जा रही है,परन्तु आज़ तक मांग पर विचार करना मुनासिब नहीं समझा गया। हद तब हो जाती है जब राजनीति चमकाने के लिए डबल इंजन की सरकार वाली पार्टियां भी ज़ोर ज़ोर से भारत रत्न देने की मांग तो करती है लेकिन परिणाम ढाक के तीन पात ही आते हैं। इसलिए देश को इंतजार है कि जननायक कर्पूरी ठाकुर और भोला पासवान शास्त्री जी को समाज के लिए किए गए उनके अमूल्य योगदान के लिए इंसाफ कब मिलता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.