Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

जल्द उपलब्ध होगी भारत में बन रहे 5 कोरोना वैक्सीन के टीके,परीक्षण इस फेज में पहुंचा

कोरोना महामारी को लेकर खुशखबरी है। जल्द ही भारत में लोगों को इसके टीके मिलने की संभावना है

0 119

BIHAR NATION: कोरोना महामारी को लेकर खुशखबरी है। जल्द ही भारत में लोगों को इसके टीके मिलने की संभावना है। यह बात केंद्र सरकार के द्वारा कही गई है। केंद्र सरकार ने कहा है की देश में कोरोना के पांच टीके के परीक्षण चल रहे हैं उनसे सबसे ज्यादा उम्मीदें हैं।

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश में पांच टीकों के परीक्षण विभिन्न चरणों में चल रहे हैं। सीरम इंस्टीट्यूट में आस्ट्रेजेनेका टीके के तीसरे चरण का परीक्षण करीब-करीब पूरा हो चुका है। सिर्फ फॉलोअप रह गया है। भारत बॉयोटेक और कैडिला के तीसरे चरण के परीक्षण शुरू हो चुके हैं। रूस में निर्मित टीके स्पुतनिक के दूसरे-तीसरे चरणों के परीक्षणों की अनुमति दी जा चुकी है।

इसके अलावा एक अन्य टीके का परीक्षण बाइलाजिकल-ई द्वारा जल्द शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन पांच टीकों से बड़ी उम्मीदे हैं। इसके अलावा मॉर्डना और फाइजर के टीके को लेकर भी अच्छी खबरें हैं, लेकिन इन टीकों को अभी कहीं भी लाइसेंस नहीं मिला है। भारत सरकार इनके संपर्क में है।

एक प्रश्न के उत्तर में डॉ. वीके पॉल ने कहा कि फाइजर के टीके के लिए माइनस 70-80 डिग्री की कोल्ड चेन की जरूरत होती है। इस टीके के लिए यह इंतजाम करना मुश्किल होगा। दूसरे यह भी देखना होगा कि हमें इस टीके की डोज पहले मिल पाती है या नहीं। यदि मिलती हैं तो कितनी मिलेंगी। फिर भी हम यह देख रहे हैं कि यदि यह टीका मिलता है तो इसके लिए हम कैसे यह इंतजाम कर पाएंगे।

लेकिन इनसब के बीच डॉ. पॉल ने कहा कि टीकों को लेकर उम्मीद बहुत है परंतु लोगों को इससे बचने के लिये सावधानी ही सबसे अच्छा उपाय है। टीका इस समस्या का अभी समाधान नहीं है क्योंकि इसके सटीक टीके की खोज अभी भी जारी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.