Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

5G Launch: पीएम मोदी ने दी देश को 5G की बड़ी सौगात, 4G से 10 गुणा अधिक होगी स्पीड, इन 13 शहरों में शुरू

0 176

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: आज से देश में 5 G सेवा की शुरूआत हो गई है। आज यानी शनिवार को पीएम मोदी ने देश को एक बड़ी सौगात दी। उन्होंने दिल्ली के प्रगति मैदान से इसकी शुरूआत की। इससे भारत उन चुनिंदा देशों की कतार में खड़ा हो गया है। जहाँ पहले से 5 G की सेवा उपलब्ध है। पीएम मोदी ने दूरसंचार के क्षेत्र में 5G सेवाएं लॉन्च कर देश को टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक कदम और आगे बढ़ा दिया है। आज का दिन बेहद ही खास माना जाएगा। क्योंकि काफी समय से इस सेवा का देश की जनता को इंतजार था। यह भारत के लिए खास पल है।

दुर्गापूजा

भारत टेक्नोलॉजी के एक नए युग में प्रवेश कर चुका है। बता दें कि इस खास मौके पर PM Modi ने 5G को लेकर प्रगति मैदान में लगाई गई प्रदर्शनी देखी। इस मौके पर PM Modi के साथ केंद्रीय IT मंत्री अश्वनी वैष्णव और मुकेश अंबानी मौजूद रहे।

दुर्गापूजा

इस दौरान पीएम मोदी ने न केवल इसे लॉन्च किया बल्कि इसका अनुभव भी किया। उन्होंने जाना की किस तरह से इसका उपयोग किया जाएगा। 4G के मुकाबले 5G की स्पीड 10 गुना ज्यादा होगी। बेहतर वॉइस क्वालिटी और कनेक्टिविटी के साथ इसे लाया गया है।

दुर्गापूजा

बता दें कि भारत पर 5G का कुल आर्थिक प्रभाव 2035 तक 450 अरब अमेरिकी डॉलर तक होने का अनुमान है। 4जी की तुलना में 5जी नेटवर्क कई गुना तेजी से सर्विस देता है और बाधा रहित संपर्क मुहैया कराता है। साथ ही अरबों जुड़े डिवाइसों को वास्तविक समय में डेटा साझा करने में सक्षम बनाता है।

दुर्गापूजा

5G सेवा चालू होने से न केवल इंटरनेट स्पीड बढ़ेगी, बल्कि इसके कई अन्य बड़े फायदे भी होंगे। नए आर्थिक अवसर पैदा होंगे। आम उपभोक्ताओं के लिए बेहतर इंटरनेट स्पीड सबसे बड़ा फायदा है। 5G पर इंटरनेट की गति 4G के 100 Mbps की तुलना में 10 Gbps मिलेगी।

आपको बता दें कि पहले चरण में यह देश के 13 शहरों में शुरू की गई है। जिसमें ये 13 शहर हैं – अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, दिल्ली और मुंबई। इसके साथ ही भारत उन 70 देशों में शामिल हो गया है जहाँ पहले से 5G Mobile Services हैं। वहीं इसका सबसे बड़ा फायदा इंटरनेट स्पीड को लेकर होगा।

5 G

गौरतलब हो कि हाल ही में 5 G स्पेक्ट्रम की नीलामी आयोजित की गई थी और 1,50,173 करोड़ रूपये के सकल राजस्व के साथ दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को 51,236 मेगाहट्र्ज आवंटित किया गया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.