Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

अपर समाहर्ता ने देव अंचल में किया स्थलीय निरीक्षण और समीक्षा बैठक, कार्य विलंब पर कई को लगाई कड़ी फटकार

0 43

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: अपर समाहर्ता औरंगाबाद आशीष कुमार सिन्हा द्वारा देव अंचल में काफी संख्या में परिमार्जन पोर्टल एवं दाखिल खारिज से संबंधित लंबित दस्तावेजों के मद्देनजर देव अंचल कार्यालय का स्थल निरीक्षण शुक्रवार को किया। इस दौरान अपर समाहर्ता द्वारा देव प्रखंड के सभागार में अंचल अधिकारी, राजस्व अधिकारी, सभी राजस्व कर्मचारियों एवं कार्यपालक सहायक की उपस्थिति में समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

समीक्षा के दौरान पाया गया कि कार्यपालक सहायक द्वारा परिमार्जन एवं दाखिल खारिज से संबंधित आवेदनों के प्रिंटिंग में विलंब किए जाने के कारण निष्पादन नहीं किया जा रहा है जिसके कारण विलंब होता है। इसके लिए कार्यपालक सहायक को कड़ी चेतावनी दी गई एवं अंचल अधिकारी को अंचल कार्यालय के कार्यपालक सहायक का नियमित तौर पर पर्यवेक्षण करने का निर्देश दिया गया।

अपर समाहर्ता द्वारा सभी राजस्व कर्मचारियों को उपयोग में नहीं लिए गए लगान रसीद को अंचल नजारत में जमा करने का निर्देश दिया गया। जांच के दौरान अंचल कार्यालय की रोकड़ बही अद्यतन पाई गई परंतु लेखा पासबुक अद्यतन नहीं पाया गया। अंचल कार्यालय में 900 से ज्यादा परिमार्जन एवं 500 से ज्यादा दाखिल खारिज के आवेदन लंबित पाए गए जिसे यथाशीघ्र निष्पादित करने का निर्देश दिया गया।

अपर समाहर्ता द्वारा बेढ़नी एवं केताकी पंचायतों में पंचायत सरकार भवन की भूमि के संबंध में भी विमर्श किया गया। साथ ही सुधा डेयरी के लिए भूमि एवं अभियान बसेरा की भी समीक्षा की गई। समीक्षा में नीलाम पत्र पंजीया संधारित पाई गई। अंचल के बैंक खाता में लगभग 3.5 लाख रुपए लगान जमा पाया गया जिस पर अपर समाहर्ता द्वारा गहरी नाराजगी व्यक्त की गई एवं अंचल अधिकारी एवं अंचल नाजिर को चालान के माध्यम से इसे संबंधित हेड में अविलंब जमा कराने का निर्देश दिया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.