Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

ADHAR CARD: आपका आधार कार्ड किस बैंक से है लिंक,ऐसे पता करें

0 173

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: आधार कार्ड आज के समय में एक ऐसी जरूरत का चीज बन गई है कि इसके बगैर कई कार्य आपके समय पर नहीं हो पाते है या फिर बाधित हो जाते हैं । इसकी शुरूआत साल 2009 में तत्कालीन यूपीए सरकार ने की थी। लेकिन इसके बाद लगातार इसके प्रयोग को महत्व दिया गया ।

वहीं देश में तेजी से बढ़ते डिजिटलाइजेशन  के दौर में आधार कार्ड की उपयोगिता तेजी से बढ़ी है। आजकल बच्चों के आधार कार्ड को स्कूल में ही बनवा दिया जाता है। यह होटल में बुकिंग से लेकर अस्पताल और सरकारी कामों के लिए सभी जगहों पर आजकल आधार कार्ड का इस्तेमाल हो रहा है। मतलब साफ़ बात यह है कि बिना आधार कार्ड के कोई भी जरूरी काम करने में परेशानी होती है।

इसे सरकारी विभाग भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI द्वारा जारी किया जाता है. यह केवल एक पहचान पत्र नहीं है बल्कि यह आपको कई तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में भी मदद करता है। सरकार ने आधार को बैंक खातों से भी लिंक करना अनिवार्य कर दिया है।

ऐसे में यह कई बार देखा गया है कि लोगों को यह पता ही नहीं होता है कि उनका आधार कार्ड किस बैंक खाते से जुड़ा है। इस कारण उन्हें यह जानकारी लेने के लिए बैंक के कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। लेकिन, आप इस बात की जानकारी घर बैठे लें सकते हैं। आज हम आपको उन आसान स्टेप्स के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप घर बैठे आपके आधार लिंक बैंक अकाउंट (Aadhaar Linked Bank Account) नंबर की जानकारी ले सकते हैं।

इस तरह करें चेक
-अगर आप अपने आधार कार्ड से जुड़े बैंक अकाउंट की जानकारी लेना चाहते हैं तो सबसे इसके लिए UIDAI की ऑफिशियल बेवसाइट  www.uidai.gov.in पर क्लिक करें।
-इसके बाद आप Check Your Aadhaar and Bank Account के लिंक पर क्लिक करें।
-इसके बाद आप आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड को दर्ज करें।
-इसके बाद आपके Registered मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिसे आप दर्ज करें।
-इसके बाद लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करें।
-लॉगइन करते ही आपके आधार से जुड़े सभी बैंक खातों की जानकारी आपके सामने होगी।
– इस प्रकार से आधार से जुड़े आपके बैंक खातों की जानकारी सामने होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.