Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: देव में छात्र- छात्राओं के बीच आपदा से बचाव के लिए आयोजित किया गया आपदा परिचर्चा कार्यक्रम

0 100

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद जिला पदाधिकारी सह अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निर्देशानुसार राजा जग्गनाथ उच्च विद्यालय, देव के प्रांगण में उच्च विद्यालय एवं प्रोजेक्ट कन्या विद्यालय देव के छात्र छात्राओं के बीच मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के तहत जिला सलाहकार सह आपदा प्रबंधन विशेषज्ञ मणिकांत के नेतृत्व में आपदा प्रबंधन एवं जोखिम न्यूनीकरण पर अपादाओं से बचाव हेतु सुरक्षा के उपाय के संबंध में आपदा परिचर्चा कार्यक्रम शुक्रवार को आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम में आगलगी से बचाव हेतु मॉक ड्रिल भी किया गया, जिसमे आग से बचने के तौर तरीकों को बताया गया। जिला सलाहकार के द्वारा विभिन्न आपदाओं की रोक थाम एवं बचाव के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि किसी भी आपदा में घबराए नहीं सूझ बूझ का परिचय देना चाहिए तथा बच्चो से आग्रह किया गया कि जो भी आप सीखे उसे घर परिवार में जरूर साझा करे तभी हमारा समुदाय जागरूक हो सकता है। जिले में ठनका, डूबने की घटनाएं तथा सड़क दुर्घटनाए आए दिन होती रहती है जो कि चिंता का विषय है। उससे निपटने के हमे जागरूक बनाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा की स्वयंसेवक की भावना रखना चाहिए तथा किसी भी आपदा में मदद के हाथ अवश्य बढ़ने चाहिए। बताया गया कि हेलमेट जरूर पहने तथा कान में सड़क पर हेड फोन लगाकर न चलें। यदि तैरना न जानते हों तो नदी, तालाब, आहर,पोखर एवं किसी जलाशय के पास न जाएं, यह खतरनाक साबित हो सकता है, डूबने की घटनाओं को लेकर कहा गया कि इसमें 30 वर्ष के कम आयु वर्ग के लोग ज्यादा डूबने का शिकार हुए है।

इस दौरानअग्निशमन पदाधिकारी,मनोज परवाना,अग्नि सुजीत कुमार,आलोक कुमार के द्वारा मॉक ड्रिल किया गया। उक्त परिचर्चा में शिक्षक नागेंद्र प्रसाद,रंजन कुमार,राजाराम पाल,संजय सिंह,सुनील कुमार एवं कालि किंकर सिंह उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.