Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: सदर अस्पताल में बन रहा है नर्सिंग कॉलेज का भवन, GNM के 60 सीटों पर होगी पढ़ाई शुरू

0 122

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: औरंगाबाद सदर अस्पताल परिसर में नर्सिंग कॉलेज भवन का निर्माण कार्य जोर शोर से शुरू हो गया है। यहाँ जीएनएम के 60 सीटों पर पढ़ाई होगी । साथ ही पैरामेडिकल की भी पढ़ाई होगी। इससे जिले के छात्रों को काफी लाभ होगा । पढ़ाई इसी माह से शुरू की जाएगी। तीन मंजिला भवन का निर्माण सदर अस्पताल चिकित्सीय आवासीय परिसर में किया जा रहा है जिसे 15 माह में कार्य पूरा कर लेना है।

मिली जानकारी के मुताबिक मार्च 2023 तक कार्य पूरा हो जाएगा। जीएनएम कालेज के निर्माण पर 20 करोड़ रुपये खर्च होंगे। अब तक छात्र-छात्राएं जीएनएम और पैरामेडिकल की पढ़ाई के लिए दर-दर भटक रहे थे परंतु अब इसका लाभ मिलेगा। बता दें कि छात्र-छात्राएं लाखों रुपये खर्च कर दूसरे राज्यों में पढ़ाई करने जाते हैं। ये आर्थिक शोषण के शिकार हो रहे हैं।

वहीं तीन मंजिला जीएनएम कालेज निर्माण के साथ हास्टल भी न रहा है। जिससे यहां छात्र-छात्राएं रह कर पढ़ाई कर सकेंगे। लंबी यात्रा से बचेंगे। कालेज के निर्माण के जिले के छात्र-छात्राओं का भविष्य संवर जाएगा। अभिभावकों का बोझ हल्का होगा। सबसे अधिक सदर अस्पताल के मरीजों को लाभ मिलेगा। ये पढ़ाई के साथ मरीजों की सेवा करेंगे। जीएनएम कालेज के भवन निर्माण शुरू हो गया है।

डा. कुमार मनोज, डीपीएम, डीएचएस, औरंगाबाद ने बताया कि इस निर्माण कार्य को 15 माह में पूरा करने का लक्ष्य है। इसमें 2023 से 60 सीटों के पर जीएनएम में एडमिशन लिया जाएगा । जबकि पैरामेडिकल के लिए सीटों का निर्धारण नहीं किया गया है।

बता दें कि इस नर्सिंग कॉलेज के बन जाने से कॉलेज के छात्र-छात्राओं को काफ़ी लाभ होगा । वैसे गरीब छात्रों को खासकर और लाभ होगा जो जिले से बाहर जाकर इस पढ़ाई को करने में आर्थिक रूप से कमजोर हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.