Bihar Nation
सबसे पहले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

औरंगाबाद: पंचायत उप चुनाव को ले नाम निर्देशन का दिया गया प्रशिक्षण

0 144

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: राज्य निर्वाचन आयोग बिहार पटना से जारी पंचायत उप निर्वाचन 2023 के लिए अधिसूचना के आलोक में औरंगाबाद जिले में रिक्त पड़े पंचायत के विभिन्न पदों पर चुनाव हेतु मंगलवार को समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में प्रशिक्षण कोषांग द्वारा प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

बजाज महाधमाका ऑफर

विदित हो की जिले के सभी ग्यारह प्रखंडों में विभिन्न पदों यथा मुखिया , सरपंच, ग्राम पंचायत सदस्य तथा पंच के कुल 94 पदों के लिए तीन मई से नामांकन प्रपत्र प्रखंड मुख्यालयों में लिया जाएगा। जिला पंचायत राज पदाधिकारी, मंजू प्रसाद ने बताया कि नाम निर्देशन प्रपत्र 09 मई तक पूर्वाह्न 11 बजे से शाम चार बजे तक लिए जायेंगे। प्राप्त सभी प्रपत्रों की संवीक्षा 10 से 12 मई तक तथा 15 मई को अभ्यर्थिता वापसी एवं अंतिम रूप से निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन और प्रतीक आवंटन 15 मई को ही कर दिया जाएगा।

मतदान 25 मई को तथा मतगणना 27 मई को संबंधित प्रखंड मुख्यालयों में स्थापित मतगणना केंद्रों पर की जायेगी। इस अवसर पर नोडल पदाधिकारी सह उप निर्वाचन पदाधिकारी मोहम्मद गजाली ने बताया कि सभी प्रखंडों में कोषांग का गठन कर लिया गया है तथा नॉमिनेशन की पूरी तैयारी कर ली गई है। नाजिर रशीद के साथ ही नाम निर्देशन प्रपत्र की दो प्रति उपलब्ध करा दिया जाएगा। प्रत्येक दिन नाम निर्देशन दाखिल करने संबंधी सूचना सूचनापट्ट पर प्रकाशित की जायेगी जिसकी कॉपी आयोग को भी भेजा जाना होगा।

इस मौके पर प्रशिक्षण कोषांग के मुख्य मास्टर प्रशिक्षक राजकुमार प्रसाद गुप्ता ने नाम निर्देशन के विभिन्न बिंदुओं, अभ्यर्थियों एवं प्रस्तावकों हेतु अर्हता और निरर्हता , आयु सीमा, आरक्षण संबंधित बातें, सभी पदों के लिए नाम निर्देशन शुल्क, प्रपत्र के साथ संलग्न किए जाने वाले दस्तावेजों, चेकलिस्ट के बिंदु, नाम निर्देशन पत्रों की संविक्षा, नाम निर्देशन पत्र अस्वीकृत तथा स्वीकृत किए जाने की स्थितियों, प्रतीक आवंटन के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। वहीं जिला आईटी मैनेजर प्रदीप कुमार ने ऑनलाइन नॉमिनेशन प्रपत्र भरने आदि के बारे में बताया।

इस अवसर पर सभी प्रखंडों के निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारी एवं आईटी सहायक , प्रशिक्षण कोषांग के अजीत कुमार, सैयद मोहम्मद दायम सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.