Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

होली के पहले करीब 3 लाख शिक्षकों को नहीं मिलेगा बढ़ा हुआ 15 प्रतिशत वेतन, करना होगा इंतजार

0 97

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में शिक्षकों के लिए थोड़ी निराश करने वाली खबर है। उन्हें होली के पहले बढ़ा हुआ वेतन लेने के लिए अभी और इंतजार करना होगा । क्योंकि अभी 26 जिलों में शिक्षकों के डिजिटल हस्ताक्षर (सिग्नेचर) मुद्रित का काम पूरा नहीं हुआ है। बता दें कि इससे राज्य के पौने तीन लाख शिक्षक प्रभावित होंगे । उन्हें बढ़े हुए 15 प्रतिशत वेतन के साथ भुगतान करना था ।

जबकि यह काम 27 जनवरी तक पूरा होना था और फरवरी में शिक्षकों को वेतन भुगतान किया जाना था। इसे गंभीरता से लेते हुए शिक्षा विभाग ने संबंधित जिला शिक्षा अधिकारियों (डीईओ) और जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (डीपीओ-स्थापना) से स्पष्टीकरण पूछते हुए तीन दिनों के अंदर जवाब मांगा है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने जिन डीईओ और डीपीओ से स्पष्टीकरण पूछा है उनमें अररिया, अरवल, औरंगाबाद, बांका, भोजपुर, बक्सर, दरभंगा, गोपालगंज, जहानाबाद, कटिहार, खगडिय़ा, किशनगंज, मधेपुरा, मधुबनी, मुंगेर, नालंदा, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, पूर्णिया, रोहतास, सारण, शेखपुरा, शिवहर, सीतामढ़ी, सुपौल और वैशाली जिले के शामिल हैं।
विभागीय समीक्षा में यह बात भी सामने आई है कि संबंधित जिलों में शिक्षकों को वेतन पूर्जा निर्गत की कार्रवाई भी शिथिल है।

बता दें कि इसके पहले शिक्षा विभाग ने यह घोषणा की थी कि शिक्षकों को बढ़े हुए 15 प्रतिशत वेतन फरवरी में भुगतान कर दिया जाएगा । मतलब साफ़ है कि होली से पहले ये सौगात शिक्षकों को मिलनेवाली थी। लेकिन अभी जो स्थिति है उससे साफ़ है कि शिक्षकों को वेतन होली के पहले नहीं मिलेगी ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.