Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: नये वर्ष में इन विभागों में निकलने वाली है बंपर बहाली,केवल 6 विभागों में ही 2 लाख से अधिक पदों पर होगी नियुक्ति  

0 273

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में नये वर्ष पर कई विभागों से रिक्तियां आने वाली हैं । बेरोजगार युवाओं के लिए 2022 रोजगार के नये अवसर लेकर आया है। इस वर्ष बड़ी संख्या में रिक्तियां निकल सकती है जिससे लाखों बेरोजगार लोगों की बेरोजगारी दूर हो सकती है।

सरकारी नौकरी

एक अनुमान के मुताबित बिहार सरकार के मात्र छह विभागों में ही सवा दो लाख से अधिक पदों पर नियुक्तियां हो सकती है। इनमें सबसे अधिक शिक्षकों के पद भरे जायेंगे। प्राथमिक स्कूल से लेकर विश्वविद्यालय तक के शिक्षकों के हजारों पदों पर वर्ष 2022 में नियुक्तियां हो सकती हैं। इसी तरह बिहार लोक सेवा आयोग और इंटर स्तरीय पदों की होने वाली नियुक्तियों के भी अच्छे अवसर मिलने के आसार नजर आ रहे हैं।

सरकारी नौकरी

सूत्रों के अनुसार इस वर्ष जिन विभागों में बड़ी नियुक्तियों की तैयारी चल रही है उसमें पुलिस विभाग में 11 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियाँ होने की उम्मीद है। वर्ष 2022 में 9000 सिपाही और 2216 दारोगा के पदों पर न्युक्ति की योजना है। इसी तरह कृषि विभाग हजारों पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा सकते हैं। विभाग के अलग अलग पदों पर करीब 1500 पदों पर नियुक्ति की तैयारी चल रही है। इसमें 856 प्रखंड कृषि पदाधिकारी, 354 कृषि समन्वयक,141 रसायन विंग में सहायक, 109 प्रक्षेत्र सहायक, 14 सांख्यिकी समणक के पद शामिल हैं।

नौकरी

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में ही बड़े स्तर पर न्युक्ति हो सकती है। विभाग की माने तो करीब 6500 पदों पर नियुक्ति होगी। इसमें 4353 राजस्व कर्मचारी और 2000 विशेष सर्वेक्षण अमीन के पद शामिल हैं। वन एवं पर्यावरण विभाग में भी 291 पदों पर नियुक्ति की तैयारी है जबकि पर्यटन विभाग भी इस वर्ष इको पर्यटन संभाग की स्थापना की तैयारी में है। विभाग में इस संभाग के लिए 224 पदों पर नियोजन की योजना बनाई गई है। रोजगार के नए अवसर की बड़ी संभावना स्वास्थ्य विभाग में ही है। विभाग इस साल 3270 आयुष चिकित्सक की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर सकता है।

बिहार नेशन

आपको बता दें कि बिहार में लंबे समय से कई विभागों में बहाली नहीं ली जा रही है। शिक्षकों के काफी पद रिक्त हैं । हालांकि कोरोना संक्रमण के कारण लंबे समय तक स्कूलों को बंद भी रखना पड़ा । वहीं स्वास्थ्य विभाग में भी स्टाफ की काफी कमी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.