Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: घर की छतों पर लगवाएं सोलर प्लेट, सरकार दे रही है पैसा

0 340

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट 

बिहार नेशन: दिन ब दिन टेक्नोलॉजी बद्ल रही है। अब वैज्ञानिकों ने बिजली का विकल्प भी ढूंढ लिया है। इसके लिए सरकार भी बिजली के विकल्प की योजनाओं को बढावा दे रही है। अब पिछले कई वर्षों से लोग बीजली का कनेक्शन लेने के बजाय सोलर प्लेट लगवाना पसंद कर रहे हैं। बिहार सरकार तो सोलर प्लेट लगवाने के लिए सब्सिडी तक दे रही है।

बिहार नेशन

बिहार सरकार द्वारा लोगों को सोलर प्लेट लगाने के लिए पटना , आरा, छपरा समेत सभी जिलों में सब्सिडी के रूप में पैसा दिया जायेगा। अगर आप अपने घर की छत पर सोलर प्लेट लगाना चाहते हैं तो आप इसके लिए ऑनलाइन के द्वारा आवेदन कर सकते हैं।

सौर प्लेट

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक बिहार के सभी जिलों में रहने वाले सभी व्यक्तियों के लिए सरकार ने बिहार सोलर प्लेट अनुदान योजना शुरू किया हैं। इस योजना के तहत लोगों को घर की छत पर सोलर प्लेट लगाने के लिए अनुदान दिया जाता हैं। आप चाहें तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

आपको बता दें की इस योजना के तहत अगर आप घर की छत पर 3KV का सोलर प्लांट लगवाते हैं तो आपको 65% अनुदान मिलेगा। वहीं अगर आप 3KV से ज्यादा का सोलर प्लांट लगवाते हैं तो आपको 45% का अनुदान सरकार से प्राप्त होगा।

वेबसाइट

https://nbpdcl.co.in/(S(fkkdzyqrzcemiqjbcl51stnc))/gCRTDoC/Suchana_Final.pdf

यह भी बता दें कि जो व्यक्ति इस सोलर प्लेट योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें पहले कई बातों का ध्यान रखना होगा। उनकी उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए। अगर वे बीजली का उपयोग करते हैं तो पूरी बिल जमा होनी चाहिए। अगर किसी व्यक्ति का बिजली बिल ड्यूज है तो उसका आवेदन नहीं स्वीकार किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.