Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: यूपी की तर्ज पर ढाहे जाएंगे अवैध निर्माण, आ रहा है 500 बुलडोजर, नहीं चलेगी कोई भी पैरवी और धौंस

0 404

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार में भी अवैध निर्माण पर अब बुलडोजर चलेगा । बिहार सरकार भी अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की तर्ज पर कारवाई करने का मन बना चुकी है। इसके संकेत खुद बिहार के राजस्व भूमि सुधार मंत्री राम सूरत राय ने भी दे दिये हैं ।

राम सूरत राय ने एलान कर दिया है कि बहुत जल्द बिहार में 500 बुलडोजर आ रहे हैं, जिनसे बिहार में वैसे निर्माण ढाह दिए जाएंगे जो अवैध तरीके से सरकारी जमीन पर बनवा लिए गए हैं।

मीडिया से बातचीत में राम सूरत राय ने कहा कि अवैध निर्माण की सारी जानकारियां राजस्व भूमि सुधार विभाग के पास आ गई हैं और बजट सेशन के बाद उनपर बुलडोजर चलना शुरू हो जाएगा।

उन्होंने कहा, न तो किसी की पैरवी सुनी जाएगी और न ही किसी की घौंस। बुलडोजर मंत्री के नाम से चर्चित होने के सवाल पर कहते हैं ‘मैं नहीं चाहता हूं कि कोई मुझे इस नाम से बुलाए, लेकिन अवैध निर्माण अब बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे।’

दरअसल, बीते दिनों विधानसभा में जब अवैध निर्माण की चर्चा उठी थी तो कई विधायकों ने ये मामले एकसाथ उठा दिए। वैसे विधायकों को भी मंत्री जी ने आड़े हाथों लेते हुए कहा कि सिर्फ आरोप लगा देने भर से नहीं होगा। अब उन्हें बताना होगा और बताने के साथ-साथ उन्हें अपने सामने अवैध निर्माण ढहाना भी होगा।

उन्होंने कहा कि अगर कोई विधायक इसमें आनाकानी करेगा, तो माना जाएगा कि वे सिर्फ आरोप की राजनीति के तहत सरकार को बदनाम करने की कोशिश में लगे हुए हैं।

वैसे तो पूरे बिहार में सरकारी जमीन पर अवैध निर्माण किया गया है, लेकिन जो जानकारी मिली है वह बेहद चौंकाने वाली है। पटना में भी कई बड़े निर्माण हुए हैं, जो अवैध हैं और जब उनपर सरकारी बुलडोजर चलेगा तो मामला राजनीतिक रंग ले सकता है और बिहार की सियासत बेहद गर्मा सकती है।


इस बात पर मंत्री राम सूरत राय कहते हैं कि उन्हें इसकी परवाह  नहीं है कि सामने कौन है। जिसने भी सरकारी जमीन पर अवैध दखल कर रखा है, उसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, चाहे सियासत ही क्यों न गर्मा जाए।

गौरतलब हो कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कई माफियाओं के घरों पर बुलडोजर चलवाए हैं जिन्होंने सरकारी जमीन कब्जा कर आलीशान मकान बनवा रखे थे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस फैसले की पूरे देश में चर्चा हो रही है। अब इसी तर्ज पर बिहार में भी बुलडोजर चलाने की बात की जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.