Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

बिहार: शारीरिक शिक्षकों के 3523 पदों पर बहाली के लिए इसी महीने में आ सकता है शेड्यूल  

0 366

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: बिहार के स्कूल काफी समय से शारीरिक शिक्षकों की कमी से जूझ रहा है। स्कूलों में बहुत से पद खाली हैं । लेकिन अब सरकार ने इनकी बहाली शीघ्र करने का फैसला किया है। जल्द ही इसकी बहाली से जुड़ा शेड्यूल जारी किया जाएगा । इसके लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने अनुमति दे ही दी है। यह नियुक्ति शारीरिक शिक्षकों की छठे चरण में होगी।

विजय कुमार चौधरी

जानकारी के मुताबिक, प्रदेश के प्रारंभिक स्कूलों में 3523 शारीरिक शिक्षक व स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्त के लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने अनुमति दे दी है। अब शिक्षा विभाग एक-दो दिनो में इस आशय का संकल्प जारी करेगा। संकल्प के ठीक बाद इसी महीने में इसका शेड्यूल भी जारी किये जाने की संभावना है। छठे चरण के लिए शारीरिक शिक्षकों की नियुक्त 3523 पदों पर होनी है। शेष 4863 पदों पर नियुक्ति अगले चरण में होगी।

बता दें कि अक्टूबर में शिक्षा विभाग ने 8386 प्रारंभिक विद्यालय में तत्काल एक-एक शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों के कुल 8386 पद सृजन की अधिसूचना जारी की थी। राज्य कैबिनेट इस पर मुहर लगा चुका है। जानकारी के मुताबिक शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक के 8386 पद सृजन तो कर दिये है, लेकिन इतने योग्य अभ्यर्थी नहीं है। एससीइआरटी के सहयोग से इस पद पर नियुक्ति के लिए दिसंबर, 2019 में पात्रता परीक्षा ली थी, तब इसमे केवल 3523 अभ्यर्थी सफल हुए थे।

स्कूल
स्कूल

मालूम हो कि छठे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया में शारीरिक शिक्षा अनुदेशको की नियुक्ति की जानी है जो कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर होगी । इन्हें मानदेय के रूप प्रतिमाह 8000 रुपया दिया जाएगा । इसमें प्रति वर्ष 200 रुपये वृद्धि करने की बात भी है।

आपको बता दें कि इस भर्ती के बारे में हाल ही में संपन्न हुए शीतकालीन सत्र में शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने साफ़ कहा था कि पंचायत चुनाव संपन्न होने के एक महीने के अंदर शारीरिक शिक्षा अनुदेशको की बहाली प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.