Bihar Nation
सबसे पहेले सबसे तेज़, बिहार नेशन न्यूज़

BREAKING NEWS: रूस-यूक्रेन के युद्ध में रूसी सेना दो क्षेत्रों में संघर्ष-विराम लगाने पर हुई सहमत

0 116

 

जे.पी.चन्द्रा की रिपोर्ट

बिहार नेशन: इस वक्त रूस और यूक्रेन से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। खबर है कि रूस शनिवार से संघर्ष विराम पर यूक्रेन के दो क्षेत्रों में सहमत हो गई है। ताकि वहाँ से फंसे नागरिकों को सुरक्षित निकाला जा सके । यह जानकारी रूस की सरकारी न्यूज एजेंसियों ने दी है।

रूसी सैनिक

आरआईए नोवोत्सी और तास न्यूज एजेंसी ने रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के हवाले से बताया कि मॉस्को यूक्रेनी बलों के साथ कुछ निकासी मार्गों पर संघर्ष-विराम के लिए सहमत हो गया है, ताकि नागरिकों को दक्षिण-पूर्व में रणनीतिक लिहाज से अहम बंदरगाह शहर मारियुपोल और पूर्वी शहर वोल्नोवाखा से सुरक्षित निकालने में मदद मिल सके।

हालांकि, यूक्रेनी सेना की तरफ से अभी संघर्ष-विराम की कोई पुष्टि नहीं की गई है और फिलहाल यह भी स्पष्ट नहीं है कि निकासी मार्ग कब तक खुले रहेंगे। उधर, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने हमले रोकने के लिए बातचीत की बात कही है और कहा है कि अगर उनकी मांगें मान ली जाएं तो वो हमले रोकने को तैयार हैं। इसमें यूक्रेन का तटस्थ औऱ गैर परमाणु देश होना, उसके द्वारा क्रीमिया को रूस का हिस्सा मानना और पूर्वी यूक्रेन के अलगाववादी क्षेत्रों की संप्रभुता की शर्त शामिल है। रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत होनी है।

गौरतलब हो कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी इस युद्ध में यूक्रेन को बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है। यूक्रेन के कई ठिकानों को रूस ने काफी नुकसान पहुंचाया है। वहीं भारत के हजारों छात्र अभी भी यूक्रेन में फंसे हैं । हालांकि भारत सरकार लगातार रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतीन के संपर्क में है। और रुस की सेना भी भारतीय नागरिकों को वहाँ से सकुशल निकालने में मदद कर रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.